LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें





CBSE: 9th से 12th तक के लिए 3 NEW COURSE

17 March 2019

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की ओर से छात्र-छात्राओं के लिए नए कोर्स शुरू किए जाएंगे। सीबीएसई ने इंट्रोडक्शन ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को विषय के रूप में शुरू करने जा रहा है। इसके अलावा स्कूलों में अर्ली चाइल्ड एजुकेशन केयर और योगा की क्लास भी शुरू की जाएंगी। इन तीनों विषयों को छात्र वैकल्पिक विषय के तौर पर पढ़ सकते हैं। 

बोर्ड की मानें तो कक्षा 9वीं से 12वीं तक के लिए यह कोर्स शुरू किया गया है। कक्षा 9वीं और 10वीं में 6वें विषय के रूप में तीनों विषयों को छात्र ले सकते हैं। वहीं कक्षा 11वीं और 12वीं में छठवें और सातवें विषय के रूप में स्किल सब्जेक्ट की पढ़ाई कर पाएंगे। 11वीं और 12वीं में तीसरी भाषा के बदले भी छात्र इन विषयों की पढ़ाई कर सकेंगे। 

100 अंकों के होंगे पेपर

छात्रों के लिए कई स्किल कोर्स इस सत्र में शुरू किए गए थे, लेकिन अब नए सत्र से कुछ और कोर्स भी शुरू किए जाएंगे। यह कोर्स छात्रों की रुचि बढ़ाने के लिए शुरू किए जा रहे हैं। कक्षा 10वीं में 17 स्किल कोर्स की पढ़ाई होगी। वहीं कक्षा 11वीं और 12वीं में कुल 39 स्किल विषय हो गए हैं। ये कुल 100 अंकों के हैं। इनमें 50-50 अंक थ्योरी और प्रायोगिक के निर्धारित हैं। 

स्कूला को आवेदन करना होगा

इन तीनों स्किल कोर्स को स्कूल में लागू करने के लिए स्कूल को आवेदन करना होगा। सीबीएसई ने स्कूलों को तीनों कोर्स करने का ऑफर दिया है। कोर्स चलाने के लिए स्कूलों को 2 हजार से लेकर 20 हजार तक की फीस भी देनी होगी। स्कूल के प्राचार्य बोर्ड की वेबसाइट पर आवेदन को डाउनलोड कर सकते हैं। कोर्सों के लिए स्कूल में इन कोर्सों के एक्सपर्ट शिक्षक भी होना चाहिए। 



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

;
Loading...

Suggested News

Popular News This Week

 
-->