Advertisement

CBSE ने जारी की 113 नये कोर्सेज की लिस्ट | EDUCATION NEWS



नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने उन सभी संभावित कोर्सेज की लिस्ट जारी कर दी है, जो छात्र 12वीं कक्षा पास होने के बाद कर सकते हैं. बता दें, बोर्ड की परीक्षा (Board examination) अप्रैल के पहले सप्ताह में समाप्त कर दी जाएगी. जिसके बाद छात्र नए-नए कोर्सेज (New Courses) के बारे में जानने की कोशिश करेंगे साथ ही उसमें कैसे एडमिशन लिया जा सकता है इसके बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे.

ऐसे में सीबीएसई ने लिस्ट में कॉलेज के नाम (College names) एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया (Eligibility Criteria) और कोर्स से संबंधित अन्य जानकारी दी गई है. सीबीएसई की चेयरपर्सन अनीता करवाल (Anita Karwal) ने कहा है कि "सीबीएसई ने छात्रों के लिए नए कोर्सेज का एक संग्रह तैयार किया है, जो उन्हें कक्षा 10 के बाद उच्च शिक्षा में उपलब्ध विभिन्न कोर्स विकल्पों, संस्थानों के बारे में जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा".  

हमारे देश में 900 से अधिक विश्वविद्यालय और 41,000 कॉलेज हैं, जो वर्तमान में उच्च शिक्षा प्रदान करते हैं और सीबीएसई ने लगभग सभी पारंपरिक, नए युग और लोकप्रिय कोर्सेज को कवर करने की कोशिश की है. छात्रों को इन कोर्सेज में से किसी एक कोर्स को चुनना होगा.

113 कोर्सेज की लिस्ट में से कुछ नाम 


- Art restoration

- Actuarial sciences

- Public relations

- Corporate intelligence

- Engineering

- Liberal studies

- Languages and related - colleges and courses

लिस्ट 122 पेजों की है. छात्र आधिकारिक वेबसाइट- cbse.nic.in पर जाकर पूरी लिस्ट देख सकते हैं. इस बीच, कक्षा 12 की परीक्षाएं अभी भी जारी हैं.  उसी के लिए परिणाम 10 मई, 2019 तक जारी होने की उम्मीद है.