Loading...

Amazon Delivery boy job के लिए यहां ​APPLY करें, 10वीं 12वीं पास के लिए नौकरियां

दुनिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनियों में से एक Amazon में Delivery boy job के लिए आप किसी भी दिन अप्लाई कर सकते हैं। यह भर्ती प्रक्रिया लगातार जारी रहती है। यह एक ऐसी नौकरी है जो आप पार्टटाइम भी कर सकते हैं। इसमें फिक्स वेतन के अलावा अतिरिक्त आय भी होती है। यदि आप आवेदन करते हैं और आपको तत्काल नौकरी नहीं मिलती तो निशार होने की जरूरत नहीं, कंपनी वेटिंग लिस्ट में आपका नाम दर्ज कर लेती है और स्थान रिक्त होते ही आपको नियुक्ति दे दी जाती है। 

डिलीवरी ब्वॉय क्या करते हैं

डिलीवरी ब्वॉय या डिलीवरी गर्ल उन लड़के-लड़कियों को कहा जाता है जो ऑनलाइन या रिटेल कंपनियों के प्रोडक्ट्स या पैकेज ग्राहकों तक पहुंचते हैं। डिलिवरी ब्वॉय अमेजॉन के वेयरहाउस से पैकेज लेकर ग्राहकों तक पहुंचाता है। देशभर में डिलीवरी ब्वॉय रोजाना लाखों पैकेज डिलीवर करते हैं। एक डिलीवरी ब्वॉय को 100 से डेढ़ सौ पैकेज एक दिन में डिलीवर करने होते हैं।

डिलिवरी करने कहां जाना होता है 

अमेजॉन के दिल्ली में लगभग 18 सेंटर हैं। ऐसे ही ज्यादातर शहरों में अमेजॉन के सेंटर हैं। सभी पैकेज को ग्राहक के पते पर पहुंचाया जाता है। अमेजॉन सेंटर से लगभग 10-15  किलोमीटर के एरिया में  पैकेज डिलीवर किया जाता है।

कितने घंटे की शिफ्ट होती है

डिलीवरी बॉय को पूरा दिन काम नहीं करना होता। डिलिवरी ब्वॉय के हिस्से में वो ही पैकेज आते हैं जो उसके एरिया के होते हैं। हालांकि, अमेजॉन सुबह 7 बजे से शाम 8 बजे तक डिलीवर करती है। दिल्ली के डिलीवरी ब्वॉयज का कहना है कि वे एक दिन में लगभग 4 घंटे में 100-150 पैकेज डिलीवर कर देते हैं।

डिलीवरी ब्वॉय के लिए निर्धारित योग्यता

डिलीवरी ब्वॉय बनने के लिए आपके पास डिग्री होनी चाहिए। अगर स्कूल या कॉलेज पास हैं तो पासिंग सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है। डिलीवरी करने के लिए आपके पास अपनी बाइक या स्कूटर होना चाहिए। बाइक या स्कूटर का इंश्योरेंस, आरसी वैध होने चाहिए। साथ ही आवेदन करने वाले के पास ड्राइविंग लइसेंस होना चाहिए।

डिलिवरी ब्वॉय के लिए कैसे अप्लाई करें 

डिलिवरी ब्वॉय की नौकरी के लिए आप नीचे दी गई डायरेक्ट लिंक से सीधे अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा अमेजॉन के किसी भी सेंटर पर जाकर नौकरी के लिए आवेदन किया जा सकता है। ज्यादातर सेंटर्स में डिलिवरी ब्वॉय की जगह हमेशा खाली होती है लेकिन, अगर जगह नहीं भी है तो भी भविष्य के लिए आपका नाम रजिस्टर हो सकता है। जगह बनने पर आपको जगह मिल सकेगी। नौकरी के लिए अपनी ईमेल आईडी के जरिए रजिस्टर करवा सकते हैं। इसके लिए पूरा फॉर्म ठीक से भरें, कोई जानकारी छोड़ें नहीं। टर्म्स ऑफ सर्विस को भी ध्यान पढ़ लें। बैकग्राउंड चेक के लिए कंपनी आपसे पूछती है, इसके लिए इनकार नहीं करें।

क्या कंपनी आपको वाहन भी देगी

अगर आपके पास अपना स्कूटर और बाइक है तो आपको चुनिंदा प्रोडक्ट्स की डिलिवरी के लिए खुद के वाहन का ही इस्तेमाल करना होगा। अगर बड़े प्रोडक्ट्स डिलिवर करने हैं तो कंपनी कुछ शर्तों पर आपको बडे़ वाहन भी मुहैया कराती है।

डिलिवरी ब्वॉय को किस तरह से प्रॉडक्ट डिलिवरी करने होते हैं

डिलिवरी ब्वॉय को ऑफिस और घर दोनों जगह डिलिवरी करनी होती है। हालांकि, यह तय डिलिवरी ब्वॉय ही करता है कि उसे कौन से प्रोडक्ट की डिलिवरी करनी है। छोटे सामान से लेकर आप फ्रिज, टीवी, AC की भी डिलिवरी कर सकते हैं। इसके लिए बड़े वाहन की जरूरत होती है, अमेजॉन बड़े वाहन मुहैया कराती है।

डिलिवरी ब्वॉय को काम कौन सिखाएगा

नौकरी पर रखने के बाद कंपनी आपको इसकी जानकारी भी देगी कि प्रोडक्ट को कैसे डिलिवर करना है। किन प्रोडक्ट्स को टाइमिंग के हिसाब से डिलिवर करना है। मतलब डिलिवरी से जुड़ी पूरी ट्रेनिंग अमेजॉन की तरफ से दी जाती है।

नौकरी पर्मानेंट होती है या कॉन्ट्रैक्ट ?

अमेजॉन में डिलीवरी ब्वॉय की नौकरी न परमानेंट होती है और न कॉन्ट्रैक्ट पर। आप जब चाहें नौकरी छोड़ सकते हैं. वहीं, कंपनी भी आपकी परफॉर्मेंस को देखते हुए निकाल सकती है। यह पूरी तरह से अस्थाई नौकरी है। 

डिलिवरी ब्वॉय को वेतन भत्ते क्या मिलते हैं

अमेजॉन डिलीवरी ब्वॉय को हर महीने नियमित सैलरी मिलती है। अमेजॉन में डिलीवरी ब्वॉयज को 12 से 15 हजार रुपए की फिक्स्ड सैलरी मिलती है। पेट्रोल का खर्च आपका होता है लेकिन, एक प्रोडक्ट या पैकेज को डिलीवर करने पर 10 से 15 रुपए भतता मिलता हैं। डिलीवरी सर्विस देने वाली कंपनी के मुताबिक, अगर कोई महीने भर काम करता है और रोज 100 पैकेज डिलीवर करता है तो आराम से 55000 से 60000 रुपए महीना कमा सकता है।
Amazon Delivery boy job APPLY करने के लिए यहां क्लिक करें