Loading...

NSUI ने जीवाजी यूनिवर्सिटी में छात्र-प्रोफेसर्स को बंधक बनाकर मांगे पूरी करवाईं | GWALIOR MP NEWS

ग्वालियर। प्रदेश में सत्ता परिवर्तन का सबसे ज्यादा असर जीवाजी यूनिवर्सिटी में देखा जा रहा है। यहां सवा महीने में चौथी बार NSUI नेताओं ने नियम विरुद्ध प्रदर्शन किए। शुक्रवार को एक कदम आगे बढ़ते हुए NSUI नेताओं ने यूनिवर्सिटी के दरवाजे पर ताला जड़कर प्रोफेसर्स, छात्र और अधिकारियों को बंधक बना लिया। नेताओं ने तब तक ताला नहीं खोला जब तक कि अधिकारियों ने उनकी सभी शर्तें मंजूर नहीं कर लीं। 

शुक्रवार को छात्र नेता नारेबाजी करते हुए जेयू पहुंचे। छात्राें की संख्या देखते हुए सुरक्षाकर्मियों ने प्रशासनिक भवन के मुख्य तथा पिछले दरवाजे के ताले लगा दिए। इससे छात्र नाराज हो गए। वे बाजार से ताले खरीद कर लाए तथा प्रशासनिक भवन से निकलने वाले चार दरवाजों पर लगा दिए। इससे लगभग एक घंटे तक कर्मचारी, अधिकारी और छात्र अंदर ही कैद हो गए। वे ताला खोलने की मिन्नतें करते रहे लेकिन एक नहीं सुनी। बाद में प्रभारी रजिस्ट्रार आईके मंसूरी, प्रॉक्टर एसके सिंह, डिप्टी रजिस्ट्रार राजीव मिश्रा तथा डीन स्टूडेंट वेलफेयर केशव सिंह गुर्जर पहुंचे। उन्होंने छात्र नेताओं को ताले खोलने के लिए कहा। एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष जीतू राजौरिया ने कहा, उन्हें देखकर यूनिवर्सिटी में ताले लगा दिए जाते हैं। छात्रों की समस्या को लेकर फोन लगाते हैं तो अधिकारी उठाते नहीं हैं। आप लोग वादा करें कि छात्र नेताओं को देखकर आगे से ताला नहीं लगाया जाएगा, तब वे ताला खोलेंगे। जेयू के अफसरों ने वादा किया आगे से ताला नहीं लगाया जाएगा। इसके बाद छात्र नेताओं ने ताला खोला। छात्रों ने चेतावनी दी है कि यूनिवर्सिटी की व्यवस्थाएं सुधार लो, अगली बार आएंगे तो मुंह काला करेंगे या आत्महत्या कर लेंगे। 

इसके बाद एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष जीतू राजौरिया, भूपेंद्र सिंह, शिवराज सिंह तथा प्रशांत शर्मा के नेतृत्व में छात्र प्रभारी रजिस्ट्रार आईके मंसूरी के ऑफिस में पहुंचे। छात्र नेताओं ने कहा, पीईबी शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित करवा रहा है। इसके बीच में ही आपने बीएड फर्स्ट सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू करवाने की घोषणा कर दी। एनएसयूआई ने परीक्षा तिथि बढ़ाने की मांग की तो 5 फरवरी के बाद कराने का आश्वासन दिया पर कॉलेज संचालकों के दबाव में 2 फरवरी से परीक्षा शुरू कराने की घोषणा कर दी। 

बीएड फर्स्ट सेमेस्टर की परीक्षा अब 12 फरवरी से 
जेयू प्रबंधन ने एनएसयूआई के प्रदर्शन के बाद शाम को बीएड फर्स्ट सेमेस्टर की परीक्षा की तारीख बदल दी। 2 फरवरी से होने वाली परीक्षा अब 12 फरवरी से शुरू होकर 18 फरवरी तक चलेगी।