LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें




CBSE BOARD EXAM GUIDELINES & RULES: 10वीं-12वीं के लिए 2019 | EDUCATION NEWS

10 February 2019

NEW DELHI: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से किया जाएगा। इस साल परीक्षा में लगभग 28 लाख छात्र शामिल हो सकते हैं। वहीं परीक्षा से पहले, सीबीएसई ने स्कूलों और अभिभावकों को आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं, जिसमें उन्हें परीक्षा के लिए परिवर्तित नियमों की जानकारी दी गई है. आइए जानते हैं सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2019 के लिए महत्वपूर्ण निर्देशों में क्या- क्या लिखा है. 

परीक्षा कक्ष में स्कूल यूनिफॉर्म अनिवार्य / School Uniform Essentials in Examination Room


रेगुलर छात्रों के लिए स्कूल यूनिफॉर्म अनिवार्य कर दिया गया है. टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के अनुसार बोर्ड ने सख्ती से स्कूलों को सलाह दी है कि वे अपने छात्रों को इसके बारे में निर्देश दें. यदि छात्र यूनिफॉर्म को सही तरीके से पहन कर नहीं आते हैं तो उन्हें परीक्षा केंद्र में एंट्री के लिए रोका जा सकता है. 

एडमिट कार्ड पर पैरेंट्स के सिग्नेचर / Parents Signature on Admit Card

एडमिट कार्ड पर छात्र और प्रिंसिपल के सिग्नेचर के अलावा, इस साल CBSE ने पैरेंट्स के सिग्नेचर के लिए एक कॉलम बनाया गया है. छात्रों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके सीबीएसई बोर्ड के एडमिट कार्ड पर सभी आवश्यक सिग्नेचर करवा लिए हो. किसी एक के सिग्नेचर छूटने पर परीक्षा केंद्र में एंट्री की अनुमति नहीं दी जाएगी. 

परीक्षा केंद्र में कितने बजे पहुंचना है / What time is it to arrive at the examination center

परीक्षा केंद्र में कोई भी छात्र सुबह 10 बजे एंट्री लेता है तो उन्हें किसी भी हालात में एंट्री नहीं दी जाएगी. इसलिए सभी छात्रों और उनके अभिभावकों को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी जाती है कि वे समय पर केंद्रों पर पहुंचें.

परीक्षा केंद्र में क्या लेकर जाएं और क्या नहीं / What to take in the examination center and what not

छात्र एक पारदर्शी बैग में अपनी पेन और जरूरत की स्टेशनरी ले जा सकते हैं. इनके अलावा, छात्रों को केवल अपने स्कूल का कार्ड और सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड ले जाने की अनुमति है. वहीं एक बार चेक कर ले एडमिट कार्ड पर सिग्नेचर और मुहर लगी हुई हो. साथ ही परीक्षा हॉल के भीतर कोई लिखित सामग्री, पर्स, मोबाइल फोन या स्मार्ट घड़ियों की अनुमति नहीं है. 



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->