Loading...

मध्यप्रदेश: मंत्रियों की गतिविधियां एवं महत्वपूर्ण समाचार 09 फरवरी 2019 | BHOPAL MP NEWS

भोपाल। पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री आरिफ अकील ने आज शहीद नगर और खानूगाँव क्षेत्र का भ्रमण कर लोगों की समस्याएँ सुनी। श्री अकील ने शहीद नगर में नई पानी की टंकी का अवलोकन किया और आवश्यक निर्देश दिये।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्धन सिंह

नगर निगम, नगर पालिका और नगर परिषद की ग्राउण्ड स्टडी कर उसकी चुनौतियों और समस्याओं के निराकरण के संबंध में रणनीति बनायी जाये। इसी रणनीति के आधार पर विकास के कार्य करवाये जायें। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्धन सिंह ने नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ अर्बनाइजेशन के संबंध में यह सुझाव दिये। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि नगरीय निकायों को आत्म-निर्भर बनाने के लिए प्रेरित करना होगा।योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए निकाय पूरी तरह से अनुदान पर निर्भर हैं। अपने हिस्से की 10 प्रतिशत राशि भी नहीं दे पाते हैं।

मंत्री ओमकार सिंह मरकाम

आदिम जनजाति स्वामित्व की भूमि के प्रबन्धन के लिये गठित समिति की पहली बैठक मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम की अध्यक्षता में मंत्रालय में सम्पन्न हुई। मंत्री श्री मरकाम ने कहा सभी सुझावों पर अमल किया जायेगा। 

राजस्व और परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत

राजस्व और परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत जी  ने आज मंत्रालय कक्ष में मप्र सरकार की वर्ष 2019 की  डायरी का विमोचन किया।इस डायरी के मुख्य पृष्ठ पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का फोटो छापा गया है।

खंडवा प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट

खंडवा जिला योजना समिति की बैठक प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट की अध्यक्षता में शनिवार को आयोजित हुई। बैठक में कृषि मंत्री श्री सचिव यादव सहित समिति के सदस्य व विभिन्न विभागीय अधिकारी मौजूद थे। 

जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा

जनसम्पर्क, विधि-विधायी, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, विमानन, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने आज मिन्टो हॉल में आयोजित मेनिट के पहले ग्लोबल एलुमिनाई कन्वेंशन को संबोधित करते हुए कहा कि इंजीनियरिंग का हर छात्र हर जगह फिट और हिट रहता है। मेनिट के इस आयोजन में 26 देशों में रह रहे पूर्व छात्रों ने सहभागिता की।

वन मंत्री उमंग सिंघार

वन मंत्री श्री उमंग सिंघार 10 फरवरी को ग्वालियर में सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत सायक्लिंग कार्यक्रम में शामिल होंगे। तत्पश्चात वन मंत्री की अध्यक्षता में जिला योजना समिति और वन विभाग के अधिकारियों की बैठक होगी। श्री सिंघार इसी दिन बस स्टैण्ड के लोकार्पण कार्यक्रम में भी शामिल होगे और 11 फरवरी की सुबह भोपाल वापस आएंगे।

सामाजिक न्याय मंत्री लखन घनघोरिया

सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने कहा है कि पेंशन योजनाओं से वृद्ध, नि:शक्तजन और विधवा महिलाएँ जुड़ी  हैं। अत: पात्र हितग्राहियों को समय पर पेंशन का भुगतान सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने "आपकी पेंशन-आपके द्वार" योजना में अच्छा काम करने वाले अधिकारियों को पुरस्कृत करने की घोषणा की। श्री घनघोरिया सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग के संचालनालय तथा जिला स्तरीय अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे।

उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी

उच्च शिक्षा मंत्री श्री जीतू पटवारी ने कहा है कि प्रदेश को समृद्ध बनाने के लिए आधुनिक शिक्षा व्यवस्था, शोध और रोजगार उन्मुखी वातावरण निर्मित करना अत्यंत जरूरी है। कौशल विकास और व्यवसायिक शिक्षा राज्य सरकार की प्राथमिकता है। गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा प्रदान करना सबसे बड़ी चुनौती है, जो समाज की सहभागिता के बिना असंभव है। इसमें निजी विश्वविद्यालयों की सहभागिता आवश्यक है। श्री पटवारी आज मध्यप्रदेश निजी विश्वविद्यालय विनियामक आयोग में विकास के लिए नए आविष्कारों और नवाचारों की मध्यप्रदेश में संभावनाएं और चुनौतियां विषय पर आयोजित परिचर्चा को संबोधित कर रहे थे।

महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी

महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने ग्वालियर शहर में विभिन्न आँगनवाड़ी केन्द्रों, शिशु कल्याण केन्द्रों, बाल संप्रेक्षण गृह, मातृछाया, शिक्षा केन्द्र तथा पोषण निवारण केन्द्र का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि कुपोषण निवारण के लिये प्रभावी कार्रवाई की जाये। आँगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों को मिलने वाला नाश्ता एवं भोजन गुणवत्तापूर्ण और पोषणयुक्त होना चाहिये। बच्चों के लिये आँगनवाड़ी केन्द्रों में पारिवारिक माहौल बनाने पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिये।

ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह

ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने दतिया जिले के ग्राम भर्रोली में 33/11 के.व्ही. विद्युत सब स्टेशन का भूमि-पूजन किया। इसके निर्माण के लिये एक करोड़ 83 लाख 30 हजार रुपये स्वीकृत किये गये हैं। उन्होंने ग्राम दिगुवां में विद्युत सब स्टेशन का लोकार्पण भी किया। श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश के किसानों को भरपूर बिजली उपलब्ध करवाई जायेगी।