Loading...

RAIL KUMBH SEVA APP यहां से DOWNLOAD करें, इलाहाबाद कुंभ के लिए OFFICIAL APP by RAILWAY

प्रयागराज में आयोजित कुंभ मेले में आने वाले रेल यात्रियों की सहायता के लिए अखिल भारतीय स्तर पर मोबाइल पर यूटीएस एप लॉन्च (UTS APP LAUNCH) किया गया है। यह एप कुंभ मेले (KUMBH MELA) में आने वालों को पेपरलेस टिकटिंग (PAPERLESS TICKETING) की सुविधा प्रदान करेगा। साथ ही यह एप स्टेशनों पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं यानी पार्किंग स्थल (PARKING), रिफ्रेशमेंट रूम (REFRESHMENT ROOM), प्रतीक्षा कक्ष (WAITING ROOM), बुक स्टॉल (BOOK STALL), खाद्य प्लाजा (FOOD PLAZA), एटीएम (ATM), ट्रेन पूछताछ (TRAIN INQUIRY) इत्यादि के बारे में जानकारी (INFORMATION) भी देगा। आधिकारिक मोबाइल एप की गूगल प्ले स्टोर डायरेक्ट लिंक (OFFICIAL MOBILE APP GOOGLE PLAY STORE DIRECT LINK) नीचे दी गई है। 

उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) ने ‘रेल कुंभ सेवा' मेला एप-2019 (RAIL KUMBH SEVA-2019) नामक यह मोबाइल एप्लिकेशन (MOBILE APPLICATION) विकसित किया है। एनसीआर के जनसंपर्क अधिकारी अमित मालवीय ने बताया कि, 'एप का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि किसी भी समय और स्थान पर सुविधाजनक रूप से जानकारी उपलब्ध हो सके। इस एप से यात्रियों को प्रयागराज शहर (PRAYAGRAJ CITY) के भीतर सभी रेलवे स्टेशनों, मेला जोन, महत्वपूर्ण होटल, बस स्टैंड आदि की जानकारी लेने में भी मदद मिलेगी।'

मालवीय ने बताया कि यह मोबाइल एप सभी 'मेला स्पेशल' ट्रेनों के बारे में भी जानकारी प्रदान करेगा जो प्रयागराज (एनसीआर, एनआर, एनईआर) के सभी स्टेशनों से मेला अवधि के दौरान चलेंगी।

इसमें अनारक्षित और आरक्षित टिकट दोनों को बुक करने का एक लिंक और प्रयागराज के सिविल एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा विकसित एप का लिंक होगा। एप पर एक फोटो गैलरी उपलब्ध होगी जिसमें अतीत और वर्तमान कुंभ मेला के साथ-साथ रेलवे से संबंधित अन्य सुविधाओं की तस्वीरें भी होंगी जो एप के उपयोगकर्ताओं के लिए लाभदायक हो सकती हैं।

एप में नैविगेशन, स्टेशन पर यात्री सुविधाएं, मेला विशेष ट्रेनें स्टेशनों पर यात्री आश्रय गृह, मेले में रेलवे शिविर, आपातकालीन संपर्क, ऑन कॉल सेवाएं, रेलवे टिकट बुकिंग, हेल्पलाइन नंबर, महत्वपूर्ण लिंक, शिकायत/प्रतिक्रिया, चित्र प्रदर्शनी, मानचित्र जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।
मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें