LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें





पिछड़ा वर्ग छात्रवृत्ति: आवेदन की लास्ट डेट बदली | MP NEWS

12 January 2019

भोपाल। राज्य शासन द्वारा पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। अब छात्र 31 मार्च तक पोर्टल पर छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की सहायक संचालक ने शैक्षणिक संस्थाओं के प्रमुखों को निर्देश दिए हैं कि पिछड़ा वर्ग के पात्र विद्यार्थियों के छात्रवृत्ति आवेदन अनिवार्य रूप से समयावधि में प्राप्त कर छात्रवृत्ति की स्वीकृति और वितरण की नियमानुसार शत-प्रतिशत कार्यवाही की जाना सुनिश्चित करें।

माध्यमिक शिक्षा मंडल की हेल्पलाइन पूरे साल चलेगी
भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की हेल्पलाइन सेवा इस साल सालभर चलेगी, यानि 31 दिसंबर 2019 तक जारी रहेगी। हेल्पलाइन को मिल रहे अच्छे रिस्पांस के कारण इसे पूरे साल चालू रखा जाएगा। माशिमं परिसर में तीन शिफ्टों में चल रही हेल्पलाइन में सुबह 8 बजे से विद्यार्थियों के कॉल आने का सिलसिला शुरू होता है, जो रात 8 बजे तक चलता रहता है। प्रत्येक शिफ्ट में इस बार चार की जगह छह काउंसलर विद्यार्थियों को सलाह दे रहे हैं। इसके अलावा टोल फ्री नंबर में चार लाइनें भी दी गई हैं। एक ही नंबर पर चार विद्यार्थी एक साथ बात कर सकते हैं। साथ ही दो लैंडलाइन नंबर भी दिए गए हैं। 

शुक्रवार तक 11 दिन में 2745 कॉल आ चुके हैं। इसमें बोर्ड के विद्यार्थियों के साथ-साथ अभिभावकों के भी कॉल आ रहे हैं। हेल्पलाइन में अधिकतर प्रश्न प्रैक्टिकल व प्रोजेक्ट वर्क के अंकों के विभाजन के में पूछे गए। इसमें ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थियों के कॉल अधिक आए। काउंसलर्स ने विद्यार्थियों से कहा कि दसवीं व बारहवीं बोर्ड परीक्षा में अभी दो महीने का समय बचा है। ऐसे में अगर टाइम टेबल बनाकर विषयवार तैयारी करें तो बेहतर रिजल्ट लाया जा सकता है। प्रोजेक्ट, प्रक्टिकल व थ्योरी तीनों में पास होना जरूरी है। काउंसलिंग प्रभारी ने बताया कि विद्यार्थियों के अधिकतर प्रश्न प्रोजेक्ट वर्क व प्रैक्टिकल से संबंधित पूछे गए। काउंसलर ने बताया कि 80 अंक का थ्योरी व 20 अंक का प्रोजेक्ट है, जिसमें 80 में से पास होने के लिए 27 अंक लाना होगा और 15 अंक के प्रोजेक्ट व नोटबुक के 5 अंक में से पास होने के लिए 7 अंक लाना होगा।

इन हेल्पलाइन में नंबरों में करें संपर्क
फोन नं. 0755-2570248, 2570258
टोल फ्री नंबर- 18002330175



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

;

Suggested News

Loading...

Popular News This Week

 
-->