पंच-परमेश्वर की धारणा को मजबूत करेंगे: पंचायत मंत्री | MP NEWS

Advertisement

पंच-परमेश्वर की धारणा को मजबूत करेंगे: पंचायत मंत्री | MP NEWS

भोपाल। पंच-परमेश्वर की धारणा को मजबूत करेंगे। हितग्राही मूलक योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जायेगा। किसान, गरीब और मजदूर को अब भटकना नहीं पड़ेगा। वचन-पत्र में कही गयी बातों का क्रियान्वयन किया जायेगा। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल ने यह बातें पदभार ग्रहण करने के बाद कही। श्री पटेल ने पत्नी श्रीमती प्रीति पटेल के साथ विधिवत पूजा-पाठ के बाद कार्यभार ग्रहण किया।

मजदूरों का पलायन नहीं हों
श्री पटेल ने विभागीय अधिकारियों की बैठक में कहा कि योजनाओं की सतत् मानीटरिंग की जाये। मजदूरों का पलायन नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि पंच-परमेश्वर मद में राशि बढ़ाने पर विचार भी करें। प्रशिक्षण केन्द्रों की हालत सुधारें तथा प्रशिक्षण का कैलेण्डर बनायें। श्री पटेल ने कहा कि जनपद स्तर पर सम्मेलन कर योजनाओं की जानकारी दी जाये।

अपर मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस ने विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में आँगनवाड़ी केन्द्रों में पोषण आहार के लिए 7 फैक्ट्री, स्व-सहायता समूहों के माध्यम से, प्रारंभ की जा रही है। इसका लाभांश समूह की महिलाओं को ही दिया जायेगा। सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्री अमित राठौर, सीईओ आरआरडीए श्री नीतेश व्यास और संचालक मनरेगा श्रीमती जी.व्ही. रश्मि बैठक में उपस्थित थीं।