JEE MAIN-2, ICAI, NEET, IGNOU और JEST के अभ्यर्थियों के लिए सूचनाएं | EDUCATION NEWS

29 January 2019

भोपाल। आप इस साल आईआईटी, मेडिकल कॉलेज सहित अन्य एंट्रेंस एक्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। इस साल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NATIONAL TESTING AGENCY -NTA) अप्रैल में आयोजित होने वाले जेईई मेन 2019 फेज-2 (JEE MAIN PHASE-2) की परीक्षा के लिए 8 फरवरी से ऑनलाइन आवेदन (ONLINE APPLICATION DATE) प्रक्रिया की शुरुआत करेगी। इसके लिए उम्मीदवार जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। 

जेईई मेन पहले फेज में 8.7 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी। जेईई मेन फेज-1 देने वाले उम्मीदवार भी अप्रैल में होने वाली दूसरे फेज की परीक्षा में भी बैठ सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करना होगा। जेईई मेन फेज-2 के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 7 मार्च है। एडमिट कार्ड 18 मार्च से डाउनलोड किए जा सकेंगे। 6 अप्रैल को जेईई मेन की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस बार जेईई मेन के फेज-2 में परीक्षार्थियों की संख्या बढ़ने की संभावना है। जेईई मेन के परिणामों की घोषणा 30 अप्रैल को हो जाएगी। 

आईसीएआई का एक्जाम कब होगा | ICAI EXAM DATE

द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) मई में होने वाली सीए की परीक्षाओं को आगे बढ़ा सकती है। एक आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर आईसीएआई ने घोषणा की है कि मई 2019 सीए परीक्षा के टाइम टेबल अब तक तय नहीं हुआ है। आईसीएआई ने उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट से इसे चेक करते रहने की सलाह दी है। लोकसभा चुनाव के कारण परीक्षाओं की तारीख को जून तक के लिए बढ़ाया जा सकता है। लोकसभा चुनाव अप्रैल व मई के महीने में होना तय है। 

नीट-2019 परीक्षा कब होगी | NEET-2019 EXAM DATE

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट-2019) को लेकर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी बड़ा बदलाव करने जा रही है। इससे नीट में शामिल होने के लिए छात्र-छात्राओं को पात्रता परीक्षा में शामिल होने के लिए दूसरे जिलों या शहरों तक की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। केंद्र सरकार की परीक्षा संबंधी नई नीति के तहत उम्मीदवारों को उनके घर के नजदीकी जिला मुख्यालय में ही परीक्षा देने की सुविधा मिल सकेगी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस वर्ष की नीट के लिए उन सभी जिला मुख्यालयों में परीक्षा केंद्र बनाने की योजना बनाई है जहां से 4000 या उससे अधिक उम्मीदवार हैं। 

अभी तक कुछ प्रमुख शहरों में ही नीट का आयोजन होता रहा है। नई नीति से छात्र-छात्राओं को अपना क्षेत्र छोड़कर दूसरे शहरों में परीक्षा के लिए भटकने से छुटकारा मिलेगा। नीट 2019 परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों को 68028 एमबीबीएस और 27148 बीडीएस और आयुष कॉलेजों की सीटों को भरा जाएगा। एम्स की सीटों को छोड़ कर अन्य सभी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश एनटीए नीट के माध्यम से किया जाएगा। नीट के प्रवेश पत्र 15 अप्रैल को जारी किए जाएंगे। 5 मई को परीक्षा होगी और 5 जून को परिणाम घोषित होगा। 

इग्नू ने फीस वापसी के नियम बदले | IGNOU: FEES REFUND NEW RULES

इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने नए शैक्षणिक सत्र से अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) श्रेणी के छात्रों की फीस वापसी की योजना में बदलाव किया है। इग्नू अब केवल स्नातक स्तर के कुछ चुनिंदा पाठ्यक्रमों में ही आरक्षित वर्ग की फीस लौटाएगा। इसमें बीडीपी के तहत बीए, बीकॉम, बीएससी और बीपीपी में हुए नए दाखिले और बीए, बीकॉम, बीएससी (बीडीपी) में फिर से पंजीकरण कराने वाले छात्रों को यह लाभ मिलेगा। 

JEST के एडमिट कार्ड जारी परीक्षा 17 फरवरी को | JEST ADMIT CARD

जॉइंट एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट 17 फरवरी को होने वाली है। इस संबंध में एडमिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं। जिन अभ्यर्थियों ने फिजिक्स या फिर थ्योरिटिकल कम्प्यूटर साइंस या न्यूरोसाइंस में पीएचडी प्रोग्राम के लिए आवेदन किया है, वह अपने लॉगइन के जरिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। ये एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। इसमें वेक्टर अलजेब्रा और वेक्टर कैलकुलस, टेन्सर्स, कर्वीलीनियर कोऑर्डिनेट सिस्टम्स, लीनियर ऐलज़ेब्रा, कॉम्पलेक्स एनालिसिस शामिल होंगे। 



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

;
Loading...

Popular News This Week

 
-->