Advertisement

सर्दी का मजा लेना है और शिमला नहीं जा सकते तो पचमढ़ी जाइए | Tourist places in the winter season



भोपाल। सर्दी के मौसम में यदि आप इस तरह के पर्यटन के शौकीन हैं और शिमला या हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों तक नहीं जा सकता तो कोई बात नहीं पचमढ़ी चले जाइए। यहां भी आपको काफी कुछ शिमला जैसा ही नजारा देखने को मिलेगा। 

मध्यप्रदेश के पचमढ़ी में न्यूनतम पारा बुधवार रात 2 डिग्री पहुंच गया। शिमला में भी 2 डिग्री ही है। पचमढ़ी में ओस की बूंदें जमने से खेत और मैदानों में बर्फ की चादर बिछ गई। पर्यटकों के वाहनों पर भी ओस जम गई। यदि आप बर्फ के बीच सर्दी का आनंद उठाना चाहते हैं तो यही सही समय है। 

होटल और खाना भी सस्ता हुआ
पचमढ़ी में इन दिनों पर्यटकों की संख्या काफी कम हो जाती है इसलिए आपको बहुत ही कम दरों पर अच्छे होटल और खाना भी मिल जाता है। आप सामान्य डबल बैड रूम के पैसों में लक्झरी सुइट का आनंद उठा सकते हैं। आसपास घूमने के लिए यहां इन दिनों टैक्सी भी काफी सस्ती मिल जातीं हैं। 

पचमढ़ी कैसे पहुंचे
पचमढ़ी मध्य प्रदेश के पड़ोसी स्थानों से रास्ते द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। पचमढ़ी तक पहुँचने के लिए निजी बसें तथा साथ ही साथ महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम की बसें भोपाल, पिपरिया या नागपुर से नियमित अंतराल पर चलती हैं। पचमढ़ी के लिए लक्ज़री बसें भी उपलब्ध हैं। इन स्थानों से टैक्सियां भी उपलब्ध हैं।