Loading...

MPTET: परीक्षा की तारीख और गाइडलाइन जारी | mppeb news

भोपाल। विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया खत्म होते ही प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा की डेट तय कर दी है। प्रदेश भर में उच्च माध्यमिक शिक्षक (वर्ग-1) के लगभग 17 हजार पद खाली हैं। प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा को लेकर अभी कोई निर्णय नहीं हुआ है। उल्लेखनीय है कि उक्त परीक्षा ऑनलाइन होनी है। 

बोर्ड ने उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ष 2018 के लिए दो दिन पहले कार्यक्रम जारी किया। इसके मुताबिक परीक्षा अलग-अलग केंद्रों पर 11 दिन चलेगी। इसकी शुरूआत 29 दिसंबर को होगा जबकि समापन 8 जनवरी को। उक्त परीक्षा के लिए प्रदेश में 17 जिलों में केंद्र बनाए गए हैं।

दो पारियों में होंगे पेपर: पहली पारी में परीक्षा का समय सुबह 9.30 बजे से रहेगा पर उम्मीदवार को केंद्र में सुबह 7.30 से 8.30 बजे के बीच पहुंचना होगा। इसके बाद जो पहुंचेंगे, उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा। ऐसे ही दूसरी पारी दोपहर 2.30 बजे प्रारंभ होगी। इसका रिपोर्टिंग समय दोपहर 12.30 से 1.30 के बीच रखा गया है। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने परीक्षा के दौरान गलती न हो, इसको लेकर एक दिन पहले मॉक टेस्ट के निर्देश दिए हैं। 

उम्मीदवारों के लिए निर्देश
  1. मोबाइल के अलावा किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक सामान अंदर ले जाने पर रोक। 
  2. मूल फोटो व प्रवेश पत्र लेकर पहुंचने पर ही प्रवेश मिलेगा, फोटो कॉपी से नहीं। 
  3. ई-आधार तभी मान्य होगा जब वह यूआईडीएआई द्वारा सत्यापित होगा। 
  4. जेंडर या अन्य तरह की गलतियां होने पर प्रवेश नहीं, मौके पर करेक्शन नहीं। 
  5. आधार आधारित बायोमैट्रिक से तीन बार हर उम्मीदवार का परीक्षण होगा।