Loading...

पढ़िए कितना महंगा पढ़ता है आपका ATM कार्ड | BUSINESS NEWS

अगर आपके पास भी है डेबिट कार्ड ( Debit Card ) तो ये खबर जानना आपके लिए बहुत जरूरी है. ये बात बहुत ही कम लोग जानते हैं कि डेबिट कार्ड रखने पर आपको एक्स्ट्रा चार्जेज देने होते हैं. अगर आपके पास अलग-अलग 2-3 कार्ड्स हैं तो ये चार्ज आपकी जेब पर और भी ज्यादा भारी करेंगे.

डेबिट कार्ड पर लगने वाला यह चार्ज उसके प्रकार और आपने कितनी बार लेनदेन किया है इसपर निर्भर करता है. अधिकांश बैंक ग्राहकों को महीने की कुछ डेबिट कार्ड ट्रांजेक्शन मुफ्त देते हैं. SBI (भारतीय स्टेट बैंक), ICICI BANK और HDFC BANK सीमित मुफ्त ट्रांजेक्शन Free transaction के बाद कुछ चार्जेज वसूलते हैं. यह चार्जेज 5 रुपये से लेकर 20 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन तक हो सकते हैं.

जानिए कौन से बैंक के डेबिट कार्ड पर लगाता है कितना चार्ज/ Know which bank puts on the debit card, how much charge


SBI डेबिट कार्ड चार्ज: 

एसबीआई रेगुलर डेबिट कार्ड को जारी करने के लिए कोई चार्ज नहीं लेता है. क्लासिक डेबिट कार्ड और डेबिट कार्ड केवल सैलरी पेकेज एकाउंट होल्डर्स को दिया जाता है. एसबीआई डेबिट कार्ड के लिए सालाना मेंटनेंस चार्ज लेता है. एसबीआई क्लासिक डेबिट कार्ड पर 125 रुपये और जीएसटी वसूला जाता है. वहीं, डेबिट कार्ड को बदलवाने के लिए 300 रुपये जमा जीसएटी वसूल जाता है. साथ ही अगर खाते में औसतन तिमाही बैलेंस 25000 रुपये या कम है तो एसबीआई जीएसटी सहित 15 रुपये प्रति तिमाही लेता है.

ICICI बैंक डेबिट कार्ड: 

आइसीआइसीआइ बैंक 499 रुपये की ज्वॉइनिंग फी लेता है और यही राशि कोरल डेबिट कार्ड के लिए वह सालाना आधार पर लेता है. बैंक की वेबसाइट के अनुसार बैंक अन्य डेबिट कार्ड के लिए कोई फीस नहीं लेता है. डेबिट कार्ड पिन को दोबारा जेनरेट करने के लिए बैंक 25 रुपये की फीस लेता है. यह फीस शाखाओं पर इंस्टापिन के आवेदन या कस्टमर केयर पर IVR के इस्तेमाल के दौरान नहीं ली जाती.

HDFC बैंक डेबिट कार्ड चार्जेज: 

एचडीएफसी बैंक अपने सभी ग्राहकों को मुफ्त में एटीएम कार्ड की सुविधा देता है. कार्ड बदलवाने या फिर से जारी करवाने पर बैंक 200 रुपये और लागू कर चार्ज करता है. साथ ही पेट्रोल पंप पर HDFC बैंक (Swipe machine ) स्वाइप मशीन पर किये गये ट्रांजेक्शन पर कोई फ्यूल सरचार्ज लागू नहीं होगा. रेलवे स्टेशन ( railway station ) पर एचडीएफसी बैंक डेबिट कार्ड के इस्तेमाल करने पर 30 रुपये प्रति टिकट और ट्रांजेक्शन राशि का 1.8 फीसद चार्ज लिया जाता है. इंस्टेंट पिन जेनरेशन पर जहां ग्राहक नेट बैंकिंग ( NET BANKING ) या मोबाइल बैंकिंग ( MOBILE BANKING ) का इस्तेमाल करते हैं, उसके लिए बैंक कोई फीस चार्ज नहीं करता. हालांकि, एटीएम पिन जनरेशन ( ATM Pin Generation) पर बैंक 50 रुपये और उस पर लगने वाला कर (TAX ) वसूलता है.