Loading...

NEET 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन आज से हो रहे हैं शुरू, जानिए कैसे करें आवेदन

अगर आप आयुष, मेडिकल, वैटेनरी आदि में एडमिशन लेना चाहते हैं तो ये आपके लिए अच्छा मौका है।   क्योंकि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (nATIONAL TESTING AGENCY ) ने NEET  2019 के लिए आवेदन प्रकिया आज से शुरू कर दी  है। नीट के लिए 1 नवंबर से 30 नवंबर तक आवेदन ऑनलाइन किए जा सकते हैं। बता दें कि इससे पहले तक नीट परीक्षा विवादों के घेरे में रही है। जो अभ्यर्थी नीट 2019 के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2018 है। इसके बाद 15 अप्रैल 2019 से एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकते हैं। परीक्षा देशभर में 5 मई को आयोजित होगी, जिसका परिणाम 8 जून 2019 को घोषित कर दिया जाएगा। 

कैसा होगा परीक्षा पैटर्न-
इस बार नीट परीक्षा के पैटर्न में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। परीक्षा में कुल 180 प्रश्न पूछे जाएंगे। जिसमें 90 प्रश्र जीव विज्ञान , 45-45 भौतिकी और रसायन शास्त्र से पूछे जाएंगे। परीक्षा का पूरा सिलेबस एनसीईआरटी 11वीं और 12वीं के सिलेबस पर आधारित होगा। माइनस मार्किंग की जाएगी। सही अंक पर जहां 4 अंक मिलेंगे वहीं एक उत्तर गलत होने पर 1 अंक काटा जाएगा। पूरी परीक्षा कुल 720 अंक की होगी। 

कैसे करेंगे आवेदन-
- सबसे पहले आपको एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट www.nta.ac.in पर जाना होगा। 
- होमपेज पर "medical" टैब पर क्लिक करें। 
- अब नीट आवेदन पत्र पर क्लिक करेंगे। 
- नीट यूजी 2019 के लिए यहां आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा। 
- अब सबमिट बटन पर क्लिक करें।

नीट के लिए क्या होनी चाहिए योग्यता-
- जो उम्मीदवार 5 मई 2019 तक 17 से 25 साल की एज लिमिट में आते हैं, वे ही इस परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। 
- इस परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी के लिए जरूरी  है कि उसने माध्यमिक स्तर पर भौतिकी, रसायन शास्त्र और जीव विज्ञान में पूर्णकालिक कोर्स पूरा कर रखा हो। 
- इंग्लिश लैंग्वेज की नॉलेज होना जरूरी है। 

क्या है एप्लीकेशन फीस-
जनरल और ओबीसी कैटेगरी वालों के लिए एप्लीकेशन फीस 1400 रूपए और लेट फीस के साथ 2800 रूपए जमा करने होंगे।  एससी एसटी वालों के लिए 750 रूपए रखी गई है।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com