Advertisement

आधी रात को दर्द उठे और पेन किलर ना हो तो क्या करें, यहां पढ़ेें | HEALTH



दर्द हमेशा असहनीय होता है। यह कभी भी हो सकता है लेकिन पेन किलर(PAIN Killer) हमेशा हमारे पास नहीं होती और फिर डॉक्टर भी कहते हैं कि पेन किलर नुक्सानदायक होतीं हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं कि अचानक दर्द उठे तो घर में मौजूद पेन फाइटर सुपर फूड का इस्तेमाल कैसे करें और इन्हें लेने के लिए किसी विशेषज्ञ की राय की जरूरत भी नहीं होती। 

हल्दी और अदरक/Turmeric and Ginger

हल्दी क्रानिक पेन किलर होता है। एंटी सेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों से भरा हल्दी बेहद प्रभावशाली होता है। चाहें अंदरुनी चोट हो या बाहरी। हर जगह हल्दी काम आती है। अंदर की चोट के लिए हल्दी को दूध के मिला कर पीएं। वहीं, बाहरी चोट पर हल्दी को प्याज के साथ मिला कर लगा लें। ये सारी सूजन और दर्द को खींच लेती है। 

वहीं, एंटी इंफ्लेमेट्री और एंटी नॉजिया के गुणों से भरा अदरक आपके पेट के लिए किसी औषधि से कम नहीं। पेट दर्द हो या अपच हो आप एक चम्मच में कुछ बूंदे नींबू और अदरक का रस बना कर पीएं। ये तुरंत आराम देगा। यही नहीं ये ज्वाइंट पेन, मसल्स के दर्द में भी आराम देता है। इसे तेल में मिला कर आप जोड़ों पर लगाएं। 

कॉफी और सेलमन फिश/Coffee and Salmon Fish

काफी नेचुरल पेन किलर होता है। क्योंकि इसमें लो डोज वाला कैफिन दर्द को सही करने का काम करती है। सिर में होने वाले दर्द  या तनाव को कम करने में कॉफी का कोई तोड़ नहीं। हांलाकि ये बात याद रखें की एक दिन में काफी कॉफी न पीएं एक से दो कप कॉफी काफी है। 

सेलमन फिश भी दर्द सही कर सकती है। ये ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरी होती है। अगर आपको ज्वाइंट पेन रहता है तो आप इस फिश को जरूर खाएं। ये आपके ज्वाइंट्स के पेन को कम ही नहीं करता बल्कि इसमें स्मूथनेस भी लाता है। 

मिंट/Mint

आपके पेट से जुड़ी सारी दिक्कतों को मिंट दूर करता है। पेट दर्द से लेकर गैस और अपच को असानी से सही कर देता है। मिंट वाली ग्रीन चाय आपके मूड को भी सही बना देते हैं। वेट लॉस के साथ कई तरह के दर्द को भी ये सही कर देता है