DIKSHA APP by NCTE यहां से DOWNLOAD करें, टीचर्स एवं स्टूडेंट्स के लिए

25 November 2018

माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में क्यूआर कोड से पढ़ाई करवाने की योजना है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शिक्षकों के व्यावसायिक उन्नयन व कक्षा 9वीं तथा 10वीं के गणित और विज्ञान के विद्यार्थियों के लिए विषय वस्तु से संबंधित अतिरिक्त सामग्री उपलब्ध करवाने के लिए दीक्षा पोर्टल शुरू किया है। 

निदेशक के निर्देश के अनुसार जिला शिक्षा अधिकारी स्तर पर होने वाले सभी प्रशिक्षण, बैठकों आदि में दीक्षा राइस पोर्टल व क्यूआर कोड की जानकारी दी जाएगी। दक्ष शिक्षक, पोर्टल की जानकारी अन्य शिक्षकों व संस्था प्रधानों को देंगे। वहीं विद्यालय स्तर पर संस्था प्रधान व विषय अध्यापक विद्यार्थियों को जानकारी देंगे। इससे डाउनलोड की गई सहायक सामग्री का उपयोग अध्ययन-अध्यापन में किया जा सकेगा। हर प्रश्न के आगे कोर्ड क्यूआर कोड गणित व विज्ञान की किताबों में प्रत्येक प्रश्न के आगे अंकित होगा। पूरी किताब में करीब 289 क्यूआर कोड है। विद्यार्थी क्यूआर कोड की मदद से पूरी जानकारी ले सकेंगे। 

इस प्रकार से होगी पढ़ाई
अधिकारियों ने बताया कि किताबों में क्यूआर कोड से पढ़ाई के लिए विद्यार्थियों को मोबाइल में दीक्षा एप डाउनलोड करनी होगी। जिसके बाद में एप्लीकेशन खोलकर भाषा व गेस्ट यूजर चुनना होगा। इसके बाद ऊपर दांया ओर क्यूआर कोड स्कैनर आइकन को टैप और पाठ्यक्रम में मुद्रित क्यूआर कोड स्केन करना होगा। स्केन के बाद जुड़े हुए विषय की सूची प्रदर्शित होगी। सूची पर वांछित सामग्री देखने के लिए लिंक पर क्लिक करना होगा। इससे पाठ्य सामग्री प्रदर्शित हो जाएगी। 
दीक्षा एप DOWNLOAD करने के लिए यहां क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->