जानिए ऐनाकोंडा के बारे में, कितना खतरनाक होता है यह सांप | All about Anaconda

04 November 2018

आंध्रप्रदेश की चंद्रबाबू नायडू सरकार में वित्त मंत्री यनामाला राम कृष्णुडू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एनाकोंडा [Anaconda] कहा है। आइए जानते हैं यह एनाकोंडा क्या होता है। यह कितना खतरनाक है। एनाकोंडा [Anaconda] किस तरह से शिकार करता है और एनाकोंडा [Anaconda] कुल कितना बड़ा होता है। एनाकोंडा कहां पाया जाता है। एनाकोंडा क्या खाता है। एनाकोंडा की उम्र क्या होती है। 

एनाकोंडा क्या अजगर जैसा सांप होता है

हो सकता है आपने एक फिल्म देखी हो जिसका नाम था एनाकोंडा। यह इसी सांप के बारे में थी। कहा जाता है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा सांप है। वजन में भी यह दुनिया का सबसे भारी सांप है। ऐनाकोंडा दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है। अब तक के एक माप के अनुसार सबसे लम्बा ऐनाकोंडा 28 फिट और 44 inch व्यास का मिला है। कुछ वैज्ञानिकों के अनुमान के अनुसार इस ऐनाकोंडा का वजन 500 pound हो सकता हैं। हांलाकि ऐसे अजगर भी हैं जो कि लम्बाई में ऐनाकोंडा से भी ज्यादा बड़े हैं किंतु ऐनाकोंडा की मोटाई अजगर के मुकाबले अधिक है।

ऐनाकोंडा कहां पाया जाता है, क्या जिंदा इंसानों को निगल जाता है

ऐनाकोंडा सदैव पानी के पास रहता है।‌‌‌ यह शाम को और रात मे सबसे सक्रिय होकर अपने लिए भोजन की तलाश करता है। वह अपने ‌‌‌शिकार के तलाश मे नदी नालों के पास घूमता है। यह एक एकांत प्रिय जीव होता है। दलदल के अंदर अपने आप को छुपा सकता है। जब भी कोई ‌‌‌शिकार इसको दिखता है। तो यह ‌‌‌उस पर आक्रमण कर देता है। और ‌‌‌उसे सीधे ही निगल जाता है। ऐनाकोंडा के ‌‌‌शिकार अधिकतर इंसान और कुछ बड़े जीव होते हैं। क्योंकि छोटे जीवों का शिकार वो अपनी विशाल काया के कारण कर ही नहीं सकता। 

क्या ऐनाकोंडा जहरीला होता है, शिकार कैसे करता है

ऐनाकोंडा शिकार को पूरी तरह से निगल जाता है। उसके मे ‌‌‌शरीर कुछ इसी प्रकार के स्नायू होते है। उसका जबड़ा भी स्पेशल ढंग से बना होता है। इसकी वजह से वह बड़े जीवों को आसानी से खा सकता है। धरती पर रहने वाले सभी सांपों के दांत भी होते हैं और वे अपने दांतों का प्रयोग भी करते हैं किंतु ऐनाकोंडा अपने दांतों का प्रयोग ‌‌‌शिकार को पकड़ने के लिये नहीं करता है। वह तो अपने ‌‌‌शिकार को पकड़ने के लिये पावर का इस्तेमाल करता है। ऐनाकोंडा दूसरे सांपों की तरह ‌‌‌जहरीला सांप नहीं है। यदि वह किसी को काट लेता है। तो यह घातक नहीं है।

ऐनाकोंडा जन्म के कितने साल बाद शिकार करने लगता है

वंसत के अंदर मादा ऐनाकोंडा एक खुसबू उत्सर्जित करती है। जोकि नर को आकर्षित करती है। इनका प्रजनन पानी के आस पास होता है जो लम्बे समय तक भी चल सकता है। गर्भवति होने के बाद मादा ऐनाकोंडा काम नहीं करती है। क्योंकि इसमे चोट का खतरा रहता है।‌‌‌ एक ऐनाकोंडा 3 या 4 साल के अंदर परिपक्व हो जाता है।
‌‌‌

ऐनाकोंडा कहां पाए जाते हैं, इनकी आबादी कितनी है

वैसे देखा जाये तो ऐनाकोंडा केवल दक्षिण अमेरिका में ही पाया जाता है। और इसको एक ‌‌‌हत्यारे  सांप के रूप मे देखा जाता है। अनेक बार ऐनाकोंडा को मार दिया जाता है। अब दक्षिण अमेरिका में भी ऐनाकोंडा की संख्या अधिक नहीं बची है। इसका कारण है। ऐनाकोंडा के निवास स्थान पर मानव का‌‌‌ प्रवेश। 

ऐनाकोंडा को हत्यारा सांप क्यों कहते हैं

सन 2015 के आसपास एक और सांप मिला जो ऐनाकोंडा ही था। इस ऐनाकोंडा को लोगों ने मारा था। अब तक एक अनुमान के अनुसार इस ऐनाकोंडा ने 257 लोगों को मारा था और 2325 जानवरों का शिकार किया था। इसका वजन 2060 किलो था। 134 फिट लम्बा था।

ऐनाकोंडा कितने प्रकार के होते हैं

एनाकोंडा भी कोई एक प्रकार का नहीं होता है। अब तक की जानकारी के अनुसार ऐनाकोंडा तीन प्रकार के होते है।

Green anaconda

यह आठ fit फीट कें आस पास होता है। इसका वनज 95kg के लगभग होता है। इसके पूरे ‌‌‌शरीर पर काले धब्बे और एक नारंगी रंगी पटी भी होती है।

Yellow anaconda

यह एनाकोंडा ग्रिन ऐनाकोंडा से थोड़ा छोटा होता है। इसके भी ‌‌‌शरीर पर काले धब्बे होते हैं और बीच बीच मे पीला रंग होता है।

Darkety spotted anaconda

यह एनाकोंडा ब्राजिल के अंदर पाया जाता है। यह बहुत ही ‌‌‌दुर्लभ सांप है। इसकी ज्यादातर ‌‌‌प्रजाति के बारे मे जानकारी नहीं है। 1924 के अंदर इस सांप का पता केयर डी ने लगाया था ।

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week