शिवराज सिंह चौहान की जाति क्या है | SHIVRAJ SINGH CHOUHAN CASTE

04 November 2018

मध्यप्रदेश के इतिहास पर पहली बार विधानसभा चुनाव के दौरान जातियों की बात हो रही है। लोग इंटरनेट पर सर्च कर हैं कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की जाति क्या है। चुनावी अभियान शुरू होने से पहले उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी एक प्रेसवार्ता में पूछा था कि शिवराज सिंह कौन से चौहान हैं, महाराणा प्रताप वाले या पृथ्वीराज वाले। पिछले दिनों भाजपा के संबित पात्रा ने पूछा था राहुल गांधी का गोत्र क्या है। 

शिवराज सिंह चौहान की सही जाति क्या है

सीएम शिवराज सिंह चौहान मध्यप्रदेश के ग्राम जेत, पोस्ट सरदार नगर, विधानसभा बुधनी, जिला सीहोर के मूल निवासी हैं। इनके पिता का नाम प्रेम सिंह चौहान एवं माता का नाम सुंदर बाई है। पहले इनके पसंदीदा राजनेता श्री लालकृष्ण आडवाणी हुआ करते थे। अब नरेंद्र मोदी हैं। इनकी जाति किरार है। मध्यप्रदेश में यह जाति अन्य पिछड़ा वर्ग में आती है। मध्यप्रदेश में किरार जाति के लोगों को 'धाकड़' भी कहते हैं। इनकी पत्नी श्रीमती साधना सिंह किरार समाज के एक संगठन की राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। 

शिवराज सिंह सरनेम चौहान क्यों लगाते हैं

दरअसल, सरनेम चौहान से तात्पर्य माना जाता है क्षत्रिय। महाराणा प्रताप के वंशज या पृथ्वीराज सिंह चौहान के वंशज या ऐसे ही कई महान क्षत्रिय राजाओं के वंशज परंतु सीएम शिवराज सिंह जाति से क्षत्रिय नहीं हैं। वो किरार हैं। उनकी पत्नी श्रीमती साधन सिंह किरार महासभा की राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। किरार समाज में 'चौहान' सरनेमा सामान्यत: उपयोग नहीं किया जाता। जो लोग सीएम शिवराज सिंह को व्यक्तिगत तौर पर नहीं जानते वो 'चौहान' से तात्पर्य क्षत्रिय ही लगाते हैं। यह सरनेमा शिवराज सिंह ने ही उपयोग करना शुरू किया या उनके वंश में पहले से चला आ रहा है, इसका कोई प्रमाणित उल्लेख नहीं मिला। 
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week