सर्दियों की चमत्कारी दवा, 10 से ज्यादा बीमारियों का इलाज, मात्र 250 रुपए में

11 November 2018

ठंड का मौसम एक मजेदार मौसम होता है परंतु कई लोगों के लिए यह परेशानी भरा होता है। सर्दी, खांसी, जुकाम, अस्थमा, हृदय रोगी, ब्लड प्रेशर, त्वचा रोगी, पेट के रोग और खराब नर्वस सिस्टम वालों के लिए तो जैसे यह मौत का मौसम होता है परंतु यदि आप आज ही मात्र 250 रुपए खर्च करें तो आप अगले 2 माह में ना केवल सर्दियों का आनंद उठा पाएंगे बल्कि इन बीमारियों को हमेशा के लिए दूर करने का उपाय भी जान जाएंगे।

क्या है सर्दियों की चमत्कारी दवा

खजूर में पोषक तत्वों का इतना भंडार है कि इसको आप वंडर फ्रूट भी मान सकते हैं। आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स से भरपूर खजूर सेहत के साथ खूबसूरती भी बढ़ाता है। ग्लूकोज और फ्रक्टोज का खजाना खजूर मधुमेह में सहायक होने के साथ ही इम्यून पावर को भी बूस्ट करता है। इसमें कोलेस्ट्राेल नहीं होता है और एक खजूर से 23 कैलोरी मिलती है। इसके साथ ही यह सेल डैमेज, कैंसर से बचाव और दिल से जुड़ी समस्याओं से बचाव में भी बहुत कारगर है।

सर्दियों में भरपूर एनर्जी और शरीर में गर्माहट के लिए क्या करें

खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन और मैग्नीशियम पाया जाता है। सर्दियों में खजूर खाना बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर में गर्माहट पैदा करने के साथ साथ एनर्जी भी देता है।

सर्दियों में डाइजेशन बेहतर बनाने के लिए क्या करें

खजूर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसके सेवन से डाइजेशन बेहतर होता है। साथ ही एसिडिटी की समस्या भी दूर होती है। रोजाना सुबह उठकर खाली पेट खजूर खाने से एसिडिटी से राहत मिलती है।

हड्डियों को मजबूत करने के लिए क्या करें

हड्डियों को मजबूत बनाने में खजूर बेहद फायदेमंद साबित होता है। खजूर में मैंगनीज, कॉपर और मैग्नीशियम पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है।

क्या खजूर नर्वस सिस्टम को बेहतर बनाता है

खजूर में पोटेशियम और थोड़ी मात्रा में सोडियम मौजूद होता है। ये दोनों शरीर के नर्वस सिस्टम के फंक्शन को बेहतर करते हैं। इसके अलावा पोटेशियम से कोलेस्ट्रोल कम होता है। साथ ही खजूर के सेवन से स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है।

अस्थमा के मरीजों को खजूर कैसे खाना चाहिए

अस्थमा एक बहुत ही घातक बीमारी है। अस्थमा से पीड़ित मरीजों को सर्दियों के मौसम में सांस संबंधी कई समस्याएं होती हैं। रोजना सुबह और शाम 2 से 3 खजूर खाने से अस्थमा के मरीजों को आराम मिलता है।

क्या खजूर हृदय रोगियों के लिए फायदेमंद है

खजूर के सेवन से दिल सेहतमंद रहता है। यह दिल की धड़कन को कम होने और बढ़ने से रोकता है। सर्दियों के मौसम में खजूर खाने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

क्या खजूर खाने से स्किन खूबसूरत हो जाती है

खजूर का सेवन स्किन संबंधी समस्याओं को दूर कर इसे कोमल और मुलायम बनाता है। खजूर में एंटी-एजिंग गुण होते हैं, इसलिए इसके सेवन से जल्दी बुढ़ापा दिखाई नहीं देता है।

जुकाम की रोकथाम के लिए खजूर कैसे खाएं

अगर ठंड शुरू होते ही आपको सर्दी जुकाम की समस्या सताने लगती है तो 2-3 खजूर, काली मिर्च और इलायची को पानी में उबाल लें। इस पानी को सोने से पहले पीएं। इससे खांसी जुकाम में आराम मिलेगा।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए खजूर का डोज क्या हो

खजूर में मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम ब्लड प्रेशर को बड़ने से रोकते हैं। रोजाना 5-6 खजूर का सेवन ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

कब्ज को दूर करने के लिए खजूर की दवा कैसे बनाएं

खजूर में फाइबर पाया जाता है, जो कब्ज की बीमारी को दूर करता है। इसके लिए कुछ खजूर रातभर पानी में भिगों दें। सुबह उठकर उन खजूरों की पीसकर शेक बनाकर खाली पेट पीएं। इससे जल्द ही कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com
releted | how to increase resistance to cold weather,

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->