SMART STUDY FORUM: कोचिंग के फायदे

आप चाहे घर में रहकर पढें या कहीं कमरा लेकर आप लाख चाहें फिर भी अनुशासित होकर अध्ययन कर सकना लगभग असम्भव होता है बिरले ही होते हैं जो ऐसा कर पाते हैं कोचिंग में अध्ययन करने से आपमें निरन्तरता बनी रहती है जो आपको अध्ययन के प्रति अनुशासित रखती है जो IAS के लिए अत्यंत आवश्यक तत्व है।

बहुत से लोग होते हैं जो अकेले रहकर तैयारी करते हैं और लगभग हमेशा ही अकेले रहते हैं जिसके कारण उनका अध्ययन भले ही बहुत अच्छा हो किन्तु कहीं न कहीं वह अध्ययन सीमित होकर रह जाता है जो अभिव्यक्ति की दृष्टि से अत्यंत घातक हो सकता है।

कोचिंग वह स्थान है जहाँ आपकी ही तरह बहुत से अभ्यर्थी होते हैं सभी एक ही मंजिल की तरफ जाने के लिए एक ही गाड़ी से सफर कर रहे होते है। कुछ लोग आपस में मित्र बन जाते हैं और निर्माण हो जाता है एक ऐसे समूह का जिनकी सोच जिनका जोश जिनकी मंजिल सबकुछ एक ही तरह के होते हैं।

सभी लोग आपस में किसी पढ़े हुए टॉपिक की चर्चा कर सकते हैं किसी समसामयिक मुद्दों पर आपस में विचार विमर्श कर सकते हैं।
जो आपके लिए लाभप्रद होता है।
एक अच्छे कोचिंग संस्थान में पढ़ाने वाले पढ़ाते नहीं बल्कि आपको समझाते हैं आपका मार्गदर्शन करते हैं क्योंकि कहीं न कहीं वह अनुभवी होते हैं वह सही तरीके से आपके पाठ्यक्रम को पूर्ण करने में आपके सहायक होते हैं।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !