Loading...

त्योहारों में शक्कर की जगह क्या हैं हेल्दी विकल्प, पढ़ें यहां | Natural Substitutes for Sugar

फेस्टिव सीजन की शुरूआत हो चुकी है। इन दिनों लोगों के घरों में मीठे पकवान बनने की तैयारियां भी लगभग होने लगती हैं। इसके साथ ही खाने में शक्कर का प्रयोग काफी ज्यादा हो जाता है। जिससे परेशानियां बढ़ जाती हैं। खासतौर पर त्योहरों पर बनने वाले मीठे पकवानों का ज्यादा सेवन करने से डायबिटीज, मोटापा और किडनी की बीमारियां तक व्यक्ति को घेर लेती हैं। ऐसे में शक्कर की जगह ऐसे कौन से हेल्दी विकल्प हैं, जिनका सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो और शक्कर का भी काम करें। तो आइए जानते हैं शक्कर के इन हेल्दी ऑप्शन्स के बारे में। 

गुड- कई जगहों पर आप शक्कर की जगह गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह इमयून सिस्टम को बूस्ट करने , आयरन लेवल को बढ़ाने, लिवर को डिटॉक्सिफाई करने के साथ ही ये आपको सर्दी-खांसी से भी राहत दिलाता है। जहां भी शक्कर की जरूरत पड़े आप गुड़ का इस्तेमाल करें। 

आर्गेनिक शहद- इसकी एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज के कारण इसे बेस्ट स्वीटनर माना जाता है। कहने को ये शक्कर से ज्यादा मीठा होता है, इसलिए कम क्वांटिटी में इसका इस्तेमाल होता है। लेकिन किसी भी चीज में इसका इस्तेमाल कर मिठास लाई जा सकती है। 

कोकोनट या पाम शुगर- यह एक बेहतरीन नेचुरल स्वीटनर है, क्योंकि इसे पकाने के लिए किसी केमिकल का यूज नहीं किया जाता है। खासतौर पर त्योहारों में चाय ज्यादा हो जाती है, ऐसे में बेहतर है कि रिफाइंड शक्कर की जगह कोकोनट या पाम शुगर का इस्तेमाल करें। 

खजूर : खजूर का इस्तेमाल आप हलवा, खीर जैसे डेज़र्ट्स और मिठाइयां बनाने के लिए कर सकते हैं । शक्कर की बजाय खजूर और काजू पाउडर आदि इस्तेमाल कर सकते हैं । ब्राउन शुगर की बजाय आप डेट शुगर का इस्तेमाल कर सकते हैं । 

अनरिफाइंड शुगर :  इसे रिफाइंड नहीं किया जाता, जिससे आयरन और मैग्नीशियम जैसे प्राकृतिक तत्व बने रहते हैं । देखने में यह भूरे रंग का होता है, जिसका स्वाद शहद जैसा होता है. रिफाइन्ड शक्कर की जगह इसका इस्तेमाल करें।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com