लंबे समय से घुटनों में दर्द है, क्या है इसका परफेक्ट आयुर्वेदिक उपाय, जानिए यहां | HEALTH

25 October 2018

बढ़ती उम्र और बदलती लाइफस्टाइल के साथ आपकी बॉडी में कई तरह की परेशानियां होने लगती है, जिसमें से एक है घुटनों में होने वाला दर्द। बड़े बुजुर्गों को एक तरफ जहां नी पेन का सबसे ज्यादा सामना करना पड़ता है, वहीं युवाओं को भी आजकल उठने, बैठने और सीडिय़ां चढऩे-उतरने में काफी तकलीफ होती है। इसलिए आजकल लोग नी पेन से ज्यादा परेशान रहते हैं। इसके लिए यूं तो वे कई तरह के उपाय आजमाते हैं, जैसे दर्द का तेल लगाना, पेन किलर लेना, ऑइनमेंट लगाना, लेकिन उन चीजों का असर कुछ समय के लिए ही रहता है, तो ऐसा क्या परफेक्ट उपाय अपनाया जाए कि घुटनों के इस दर्द से लंबे समय तक आराम मिले। आप चाहें तो इसके लिए आयुर्वेदिक उपाय अपना सकते हैं। 

क्या है घुटनों के दर्द से निजात पाने का अचूक उपाय-

घुटनों के दर्द से लंबी राहत पाने के लिए आपको हल्दी और मैथीदाने का उपयोग करना होगा। सबसे पहले हल्दी, मेथीदाना और सौंठ 100-100 ग्राम की मात्रा में लेकर इनका चूर्ण बना लें। इन्हें मिलाकर एक-एक चम्मच सुबह नाश्ते में और रात में खाने के बाद हल्के गुनगुने पानी के साथ लें। इसे लगातार खाने से आपको लंबे समय तक घुटनों के दर्द से काफी आराम मिलेगा। 

क्या मोटापा भी है घुटनों के दर्द का कारण-

लोगों के बीच अक्सर ये सवाल होता है कि क्या मोटापा घुटनों का दर्द का भी कारण है, तो बता दें कि मोटापे और घुटनों के दर्द के बीच गहरा कनेक्शन है। अगर वजन ज्यादा है तो ये घुटनों के जोड़ों के लिए हानिकारक होता है। ज्यादा वजन से जोड़ों पर एक्स्ट्रा प्रेशर पड़ता है। अक्सर देखा गया है कि मोटे लोगों में वजन बढऩे के साथ जो जोड़ वजन को वहन करते हैं उनमें जोखिम बढ़ जाता है। इसलिए मोटे लोगों को अपने वजन पर कंट्रोल करना चाहिए। 

वजन कम करने पर दर्द से कितनी राहत मिलेगी-

विशेषज्ञों के अनुसार अगर एक मोटा व्यक्ति 1 पाउंड यानि 0.45 किग्रा वजन भी कम करता है तो घुटने पर पडऩे वाले वजन में 4 गुना की कमी आती है। इस तरह वजन कम करने से जोड़ों पर खिंचाव कम पड़ता है और दर्द भी कम होता है।

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week