बिना जिम या योगा के फिट कैसे रहें, बस ये 4 आदतें बदल लीजिए

28 October 2018

लोगों को अक्सर लगता है कि दुनिया में सिर्फ 2 तरह के लोग होते हैं। एक नियमित रूप से जिम जाने वाले जो स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील हैं और दूसरे कभी भी जिम ना जाने वाले, जो स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह हैं। परंतु ऐसा नहीं है। दुनिया में बहुत सारे लोग ऐसे भी होते हैं जो बिना एक्सरसाइज किए भी फिट रहते हैं। वो अपनी नियमित दिनचर्या में बस कुछ आदतें बदल लेते हैं। 

1. तांबे के बर्तन में पानी पीना काफी फायदेमंद होता है। तांबे में बैक्टीरिया-नाशक गुण होते हैं, जो संक्रमण होने से बचाती है। तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी लिवर के लिए भी स्वास्थ्यवर्धक होता है।
2. शरीर को सिर्फ नींद नहीं बल्कि पूरा आराम दीजिए। सिर्फ आठ घंटे सोना ही काफी नहीं है, बल्कि सोने से पहले इलैक्ट्रॉनिक गैजेट्स से दूरी बनाएं। क्योंकि ये आपके दिमाग को नुकसान पहुंचाते हैं और पूरा आराम नहीं करने देते। जिस वजह से आप 8 घंटे की नींद के बाद भी आराम महसूस नहीं करते हैं।

3. खाने पर ध्यान दें। जरूरत से ज्यादा खाना भी आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए अपने शारीरिक कार्यों के हिसाब से ही आहार का निर्धारण करें। कम व हल्का खाना खाएं, जिससे पेट भी सही रहेगा और वसा या मधुमेह जैसी समस्याएं भी नहीं होंगी।
4. सीधे बैठें। हम अपने दिन का सबसे ज्यादा समय बैठकर गुजारते हैं। अगर इस दौरान आपकी कमर या शरीर का पोस्चर सही नहीं होता तो अन्य अंगों पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है और दर्द की शिकायत होने लगती है। इसलिए बैठते हुए कमर को बिल्कुल सीधा रखें।
आपका वजन आपके लिए नुक्सानदायक तो नहीं, फ्री में जानने के लिए यहां क्लिक करें
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week