5वीं एवं 8वीं के छात्र सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए यहां अप्लाई करें | EDUCATION NEWS

भोपाल। भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत संचालित सैनिक स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। किसी भी छात्र के लिए यह एक महत्वपूर्ण अवसर होता है। देशभर में मात्र 28 सैनिक स्कूल हैं। इन स्कूलों के छात्रों को हर क्षेत्र में महत्व मिलता है। मध्यप्रदेश में सैनिक स्कूल रीवा में है। इनमें प्रवेश के लिए एंट्रेंस एग्जाम होगा। इस परीक्षा के माध्यम से इन स्कूलों में कक्षा 6वीं और 9वीं में प्रवेश ले सकते हैं। 

प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए पंजीयन प्रक्रिया शुरू हो गई है। पंजीयन के लिए आवेदन 26 नवंबर तक कराए जा सकते हैं। सैनिक स्कूलों में प्रवेश के लिए होने वाली परीक्षा में बहुवैकल्पिक प्रश्न आते हैं। इसमें कक्षा 6वीं के लिए होने वाला एंट्रेंस एग्जाम 300 अंक का होता है, जबकि 9वीं में प्रवेश के लिए होना वाला पेपर 400 अंक का रहेगा। प्रवेश परीक्षा में हासिल किए गए अंकों के आधार पर सैनिक स्कूल सोसाइटी एक मेरिट लिस्ट तैयारी करती है, जिसके अनुसार प्रतिभागियों का इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। इस पूरी प्रक्रिया के समाप्त होने के बाद सैनिक स्कूल सोसाइटी द्वारा फाइनल मेरिट लिस्ट की घोषणा की जाती है। इसके आधार पर ही शिक्षण सत्र 2019-20 में छात्रों को प्रवेश मिलेगा। 

सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए क्या योग्यता चाहिए

कक्षा 6वीं के लिए: कक्षा 5वीं सीबीएसई द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल से उत्तीर्ण होना आवश्यक। विद्यार्थी की आयु 10-11 वर्ष तक होनी चाहिए। 
कक्षा 9वीं के लिए : कक्षा 8वीं सीबीएसई द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल से उत्तीर्ण होना जरूरी है। विद्यार्थी की आयु 13-14 वर्ष तक होनी चाहिए। 

सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा का पेपर पेटर्न क्या होगा

कक्षा 6वीं क्लास : इसमें गणित के 50 प्रश्न, सामान्य ज्ञान के 25, भाषा के 25, बुद्धि के 25 प्रश्न आते हैं। इसमें कुल 300 अंक के 125 प्रश्न आएंगे। 

कक्षा 9वीं क्लास : इसमें गणित के 50 प्रश्न, बुद्धि के 25, अंग्रेजी के 25, विज्ञान के 25,सामाजिक विज्ञान के 25 प्रश्न आएंगे। इसमें 400 अंक के 150 प्रश्न आएंगे। 

सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन अप्लाई कहां करें

दि आप इस खबर को bhopalsamachar.com के अलावा किसी और सोर्स पर पढ़ रहे हैं तो संभव है नीचे दी गई लिंक ओपन ना हो। इसके लिए कृपया इस पोस्ट के शीर्षक को गूगल में सर्च करें ओर bhopalsamachar.com की आधिकारिक बेवसाइट पर जाकर नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें। 
आॅनलाइन अप्लाई करने के लिए यहां क्लिक करें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !