फर्जी थी वो रिपोर्ट, 3 माह में 1000 ने भी सर्च नहीं किया vyapam scam | mp news

24 October 2018

भोपाल। पिछले दिनों एक रिपोर्ट वायरल हुई थी कि 1 साल में 1 करोड़ लोगों ने vyapam scam सर्च किया है लेकिन यह दावा फर्जी निकला। गुडगांव के प्रसिद्ध एसईओ एक्सपर्ट हेमंत आंद्रे ने बताया कि पिछले 3 माह में 1000 लोगों ने भी 'vyapam scam' कीवर्ड को सर्च नहीं किया है। 

क्या है मामला
कुछ दिनों पहले एक खबर तेजी से वायरल हुई थी कि दुनिया भर में 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने vyapam scam को सर्च किया। कांग्रेस ने इसे शिवराज सिंह सरकार के खिलाफ उपयोग किया। खबरों को सोशल मीडिया पर वायरल किया गया। कई प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों ने भी इसे प्रमुखता से प्रकाशित किया। 

असलियत क्या है
डिजिटल मीडिया इंडस्ट्री का सदस्य होने के नाते हमने इसका विस्तृत डाटा प्राप्त करने की कोशिश की कि लोगों ने कहां कहां से vyapam scam को सर्च किया और वो क्या जानना चाहते थे। इसके लिए हमने गुडगांव के एसईओ एक्सपर्ट हेमंत आंद्रे से संपर्क किया। आंद्रे की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 3 माह में 1000 लोगों ने भी vyapam scam शब्द को सर्च नहीं किया है और ना ही vyapam scam को लेकर लोगों के बीच सोशल मीडिया पर कोई डिस्कशन हुआ है। हैशटेग vyapam scam भी ट्रेंड नहीं किया। 

क्या वो रिपोर्ट मनगढंत थी
आंद्रे ने बताया कि वो रिपोर्ट सही हो सकती है यदि उसका कीवर्ड केवल 'vyapam' हो। पिछले 3 महीने में 15 लाख से ज्यादा लोगों ने गूगल पर 'vyapam' सर्च किया है परंतु यह सर्चिंग व्यापमं घोटाले के लिए नहीं बल्कि Professional Examination Board, Bhopal के लिए होती है क्योंकि उसका पुराना नाम 'vyapam' है और आज भी बेवसाइट peb.mp.gov.in पर 'vyapam' कीवर्ड का उपयोग किया जाता है। यदि आप अभी गूगल में 'vyapam' लिखें तो कोई घोटाला की खबर सामने नहीं आएगी बल्कि Professional Examination Board, Bhopal की बेवसाइट दिखाई देगी। 
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week