Advertisement

20 साल की उम्र में कैसे खरीद सकते हैं अपना घर | FUTURE PLANNING



सभी चाहते हैं कि उनका अपना घर हो। इसका सपना लोग जॉब लगते ही देखने लगते हैं। कहने को अपनी प्रॉपटी (property )खरीदना बहुत बड़ी बात है, इसके लिए जितने जतन किए जाएं, कम हैं। लेकिन अगर एक बार आपने प्रॉपर्टी खरीद ली, तो समझिए आप अपने जीवनभर के लिए उसके मालिक हो गए। ज्यादातर लोग करियर की शुरूआत में ही खुद की प्रापॅर्टी खरीदने का प्लान बनाते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। आप चाहें तो 20 की उम्र में भी प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं, इसके कई फायदे हैं। बस प्लानिंग की जरूरत है। तो आइए जानते हैं कि कैसे 20 की उम्र में अपना घर खरीदने का सपना पूरा हो सकता है।

20 की उम्र में ही क्यों होना चाहिए अपना घर

बहुत से आर्थिक सलाहकार इस बात की सलाह देने लगे हैं कि अब 20 से 30 की उम्र में अपना घर खरीदने की प्लानिंग कर लेनी चाहिए। अब वो समय नहीं है जब लोग 40-50 की उम्र में घर खरीदने का सपना देखते थे। इसलिए अगर आपकी नौकरी परमानेंट हैं और आप स्थायी निवासी हैं, तो इस उम्र में अपना घर खरीदने में कोई बुराई नहीं है। 30 साल की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते आप लोन की बड़ी रकम आसानी से अदा कर सकते हैं। ईएमआई भी कम देनी पड़ेगी।

क्या होंगे फायदे-

- लोन पर मकान लिया, तो टैक्स की लेनदारी से दूर रहेंगे।
- रियल एस्टेट मार्केट कभी एक जैसा नहीं रहता, इसलिए अभी जो वक्त है, इस वक्त रिल एस्टेट के दाम बहुत कम है। ऐसे में आगे की उम्र में प्लानिंग करने से ऐसा न हो कि आपको महंगी रेट में प्रॉपर्टी खरीदनी पड़े।

समझें ऐसे-

मान लीजिए कि आप किराए के मकान में रहते हैं। इसके लिए आप हर महीने 10,000 रुपये किराया देते हैं। यह किराया सालाना 5 फीसदी की दर से बढ़ता है। इस तरह आप 30 वर्षों में 79.72 लाख रुपये के कुल किराए का भुगतान करेंगे। 

अब मानते हैं कि अगर आप 20 से 30 साल की उम्र में 30 वर्षों की ईएमआई पर 30 लाख रुपये का घर खरीदते हैं।  इस मामले में आपको लगभग 83.04 लाख रुपये (23,000 रुपये की ईएमआई, 8.5 फीसदी सालाना ब्याज मानते हुए) देने होंगे।  30 साल बाद आप एक घर के मालिक होंगे। जो अतिरिक्त 4 लाख रुपये का भुगतान आप करेंगे, वह लंबे समय में आपके मकान की कीमत से निकल आएगी।

कैसे मिलेगा इस उम्र में लोन-

20 से 30 साल की उम्र में लोन लेने के लिए आपका क्रेडिट स्कोर 750 से ज्यादा होना चाहिए। अपने क्रेडिट कार्ड या पर्सनल लोन को समय से चुकाएं। इसमें किसी तरह की लापरवाही न बरतें, अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होगा, तो 20 की उम्र में भी आपको आसानी से लोन मिल जाएगा। इसलिए बेहतर है कि मकान खरीदने का फैसला लेने से पहले ही आप इनवेस्ट करना  शुरू कर दें।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com