SAVING PLAN: मात्र 30 रुपए से करोड़पति बनने की ट्रिक

05 September 2018

सफल इंसान बनने के लिए कोई शॉर्टकट नहीं है परंतु करोड़पति बनने के लिए यह शर्त लागू नहीं होती। पैसा कमाना है तो दिमाग चलाना होगा। अपने लिए बेहतर का चुनाव ही आपको अमीर बनाता है। कहते भी हैं ना कि, पैसा ही पैसे को खींचता है। तो आइए आज अपन बात करते हैं सबसे सस्ते इंवेस्टमेंट प्लान की। 

30 रुपए का INVESTMENT PLAN क्या है 

अगर कोई युवा शुरुआती नौकरी के साथ ही म्यूचुअल फंड में निवेश करना शुरू कर देता है तो फिर उसे सबसे बेहतर रिजल्ट मिलता है। उदाहरण के तौर पर किसी 20 साल के लड़के को पहली नौकरी में 20 हजार रुपये महीने मिल रहा है। ऐसे में वो अपने जेब खर्च से हर रोज 30 रुपये बचा सकता है। जो महीने में 900 रुपये हो जाते हैं। अब इस रकम को वो हर महीने सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) के जरिए किसी भी डायवर्सिफाइड म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकता है।

60 साल की उम्र में करोड़पति बनाने वाली SAVING SCHEME 

वैसे तो कई म्‍यूचुअल फंड में 20 फीसदी तक रिटर्न मिला है, लेकिन औसतन 12.5 फीसदी की उम्मीद कर सकते हैं। अगर इसी रिटर्न को ध्यान में 20 साल का युवा 40 साल तक 900 रुपये हर महीने निवेश करता है तो वह 60 साल की उम्र में करोड़पति बन जाएगा। एक अनुमान के मुताबिक 40 साल में (4,32,000 रुपये) के निवेश पर रिटर्न में कुल राशि 1,01,55,160 रुपये मिल सकती है। दरअसल, लॉन्ग टर्म निवेश में कंपाउंडिंग यानी चक्रवृद्धि ब्‍याज आपके छोटे निवेश को काफी बड़ा बना देता है।

SIP करिए MUTUAL FUNDS की रिस्क कम हो जाएगी

वित्तीय जानकार आज के दौर में हर किसी को म्यूचुअल फंड में निवेश की ही सलाह देते हैं। हालांकि इसमें जोखिम भी पूरा है लेकिन अगर थोड़ी रिस्क के साथ लंबे समय तक एसआईपी के जरिए निवेश किया जाए तो दूसरे निवेश के तरीकों से ये बेहतर ऑप्शन साबित होगा।

30 साल उम्र वालों के लिए INVESTMENT SCHEME 

भारत में अक्सर 25 साल के बाद ही युवा नौकरी-पेशा से जुड़ते हैं। ऐसे में पांच साल की नौकरी के बाद ही निवेश का ख्याल आता है। यानी उम्र 30 की हो चुकी होती है लेकिन 30 उम्र के बाद भी अगर कोई रोजाना 100 रुपये बचाकर महीने में 3000 रुपये म्यूचुअल फंड में (SIP) करता है तो अनुमानित रिटर्न के आधार पर 30 साल के बाद यानी 60 की उम्र में करोड़पति बन जाएगा।

30 साल उम्र वालों के लिए INVESTMENT PLAN

यही नहीं, 20 साल तक ही म्यूचुअल फंड में निवेश कर करोड़पति बनने का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। इसके लिए हर महीने कम से कम 5,000 रुपये निवेश करना होगा। जब 20 साल के बाद रिटर्न एक करोड़ रुपये मिलेंगे तो उस पर कोई टैक्स भी नहीं लगेगा। दरअसल, कुछ इक्विटी फंडों ने पिछले 20 सालों के दौरान 20 फीसदी सालाना से ज़्यादा का सीएजीआर रिटर्न दिया है. ऐसे फंड ने 12 लाख रुपये के निवेश करने वालों को करोड़पति बना डाला है।

ये हैं अच्छा रिटर्न देने वाले म्यूचुअल फंड

उदाहरण के तौर पर HDFC इक्विटी फंड को बेहतरीन रिटर्न देने वाला माना जाता है। पिछले 20 सालों में इसने 20 फीसदी से ज्यादा सीएजीआर रिटर्न दिया है। इसके अलावा रिलायंस ग्रोथ फंड, HDFC टॉप 200 फंड, रिलायंस विजन फंड और फ्रैंकलिन इंडिया प्राइमा फंड ने शानदार रिजल्ट दिए हैं। जिससे निवेशकों का झुकाव म्यूचुअल फंड की ओर बढ़ा है। 

एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें

हालांकि कुछ म्यूचुअल फंड ने उम्मीद के मुताबिक परिणाम नहीं दिए हैं। ऐसे में इस फंड में निवेशकों को थोड़ी निराशा जरूर हुई होगी। सही फंड का चयन करने के लिए काफी शोध की ज़रूरत होती है। इसलिए म्यूचुअल फंड में निवेश से पहले सभी पहलुओं पर विचार कर लें, हो सके तो किसी वित्तीय जानकार से सलाह जरूर लें।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week

Revcontent

Popular Posts