Loading...

MP NEWS: आरक्षित सीटों पर इन जातियों को टिकट देगी सपाक्स

भोपाल। पिछले दिनों सपाक्स संचालक हीरालाल त्रिवेदी ने बयान दिया था कि इस बार सपाक्स मध्यप्रदेश की सभी 230 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। तब सवाल उठे थे कि मध्यप्रदेश में जो 35 सीटें आरक्षित हैं, उन पर सपाक्स का प्रत्याशी कौन होगा। इस सवाल का जवाब सपाक्स की ओर से आ गया है। बताया जा रहा है कि सपाक्स आरक्षित वर्ग की उन जातियों को संरक्षित करके आगे बढ़ाएगी जिन्हे आरक्षण का लाभ नहीं मिल पा रहा है जबकि वो इसकी असली हकदार हैं। 

पूर्व नौकरशाह हीरालाल त्रिवेदी का कहना है, "राज्य के 52 फीसदी सामान्य तथा अल्पसंख्यक वर्ग का एक बड़ा हिस्सा हमारे साथ है और हमारा फोकस आरक्षण-विरोधी वोटों पर होगा। SAPAKS की योजना दलितों के लिए आरक्षित 35 सीटों पर भी गैर-जाटव प्रत्याशी खड़े करने की है, जिनमें कोइरी और वाल्मीकि जैसी जातियों के सदस्य शामिल होंगे, जिन्हें बीएसपी में भी अच्छे पद नहीं मिलते और जो आरक्षित वर्ग में सबसे पीछे रह जातीं हैं। 

SAPAKS के एक युवा सदस्य का कहना था, "ऊंची जातियों के लोग (भी) गैर-जाटव प्रत्याशी को वोट देंगे, क्योंकि वे अब भी काफी पिछड़े हुए हैं, और उन्हें समझाना आसान है। सूत्र बताते हैं कि बीजेपी भी ऐसा ही कुछ प्लान तैयार कर रही है। कुल मिलाकर जातिवाद के आधार पर लड़ा जा रहा यह चुनाव इस बार जातियों का गणित गड़बड़ाएगा। जहां बीएसपी का वोट कट सकता है वहीं आरक्षित वर्ग में भी 2 हिस्से नजर आ सकते हैं। 
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com