LIC: बंद हो चुकी पॉलिसी धारकों के लिए आवश्यक सूचना | NOTIFICATION FOR LAPSED POLICY HOLDERS

लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIFE INSURANCE CORPORATION) ने उन उपभोक्ताओं का अवसर दिया है जिनकी बीमा पॉलिसी बंद हो चुकीं हैं। अगर आपके पास LIC की कोई पालिसी है जो बंद हो चुकी हैं जो अब आप चालू कराना चाहते हैं तो ये काम अब आप आसानी से कर सकेंगे लेकिन इस मौके का लाभ आप 15 अक्टूबर तक ही उठा सकते हैं। LIC ने ट्वीट कर ये जानकारी दी है। 

क्या है LIC की रिवाइवल पालिसी?
रिवाइवल का मतलब है बंद बीमा पॉलिसी को चालू करना पालिसी धारक के लिए एक जीवन बीमा पालिसी खरीदने का मुख्य कारण यह है की जब उसकी अचानक मृत्य हो जाये तो उसके बाद उसके परिवार को वित्तीय सहायता दी जाए लेकिन समय पर प्रीमियम का भुगतान न करने के कारण आपकी पालिसी की योजना विफल हो जाती है, और पूरे प्रयास बेकार हो जाते हैं।

यदि पालिसी अमाउंट पे करने का मोड वार्षिक, अर्ध-वार्षिक या तिमाही होता है तो LIC मिनिमम 30 दिन का ग्रेस अवधि देती है, और यदि महीने की है तो 15 दिन का। यदि किसी पालिसी का भुगतान 6 महीने या उससे अधिक अवधी में नहीं किया जाता है तो पॉलिसी समाप्त हो जाती है, यानि पालिसी lapse हो जाती है।

लैप्स हुई पालिसी को फिर रिन्यू करने के 5 विकल्प
सामान्य पुनर्चलन (Ordinary Revival): सामान्य योजना के तहत LIC पालिसी के सभी भुगतान न किए गए प्रीमियम की लम्प सम प्रीमियम राशि में मौजूदा दर पर ब्याज के साथ भुगतान करके रिन्यू किया जा सकता। ब्याज की वर्तमान दर 9.5% वार्षिक है।

विशेष पुनच्रलन (Special Revival): यदि कोई पॉलिसी धारक लम्प सम सभी प्रीमियमों का भुगतान करने में असमर्थ है, तो वह विशेष रिवाइवल योजना के तहत अपनी पालिसी को रिन्यू कर सकता है। इस योजना में प्रारंभ होने की तिथि को आगे-पीछे बढ़ाया जा सकता है और पॉलिसीधारक को उसकी उम्र (REVIVAL के समय) के अनुसार केवल एक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इसके साथ ही विशेष REVIVAL योजना के तहत एलआईसी पॉलिसी के REVIVAL के लिए निम्नलिखित शर्तों को पूरा करना जरूरी है।
संपूर्ण पॉलिसी अवधि में विशेष पुनर्चलन (Special Revival) केवल एक बार किया जा सकता है।
विशेष REVIVAL को केवल 3 वर्षों के भीतर LAPSE हुई पालिसी को ही अनुमति दी जाती है।
पॉलिसी में कोई सरेंडर वैल्यू नहीं ली जानी चाहिए, यह ऑप्शन पॉलिसी के प्रारंभ होने की तारीख से 3 साल के भीतर प्रयोग किया जा सकता है।

किस्तों द्वारा पुनर्चलन (Installments Revival): यदि पॉलिसीधारक लम्प सम सभी प्रीमियम का भुगतान करने में असमर्थ हैं तो वह अपनी पालिसी को रिवाइवल  करने के लिए इस योजना का उपयोग कर सकते हैं इस योजना के तहत वह तुरंत जरूरी राशि का भुगतान करके अपनी पालिसी को पुन: चालू कर सकता है।
वार्षिक पद्धति के भुगतान में, वार्षिक प्रीमियम का आधा हिस्सा।
छमाही वार्षिक मोड में, एक छमाही प्रीमियम।
तिमाही मोड के भुगतान में, 2 तिमाही प्रीमियम
मासिक भुगतान विधि में, 6 मासिक प्रीमियम, बाकी बकाया प्रीमियम को किश्तों में दो साल के भीतर चुकाया जाना है। जरूरी हो तो पॉलिसी अवधि के अनुसार नियमित प्रीमियम डीजीएच और मेडिकल रिपोर्ट के साथ दिया जायेगा।

उत्तरजीविता बेनिफिट कम-रिवाइवल स्कीम (Survival Benefit cum- Revival Scheme): MONEY बैंक के मामले में, मनी बैंक टाइप पॉलिसी को MONEY बैंक (एस बी) का उपयोग करके रिवाइवल किया जा सकता है।

लोन-सह-पुनर्चलन योजना (Loan Cum-Revival Scheme): यदि पॉलिसी REVIVAL तिथि पर सरेंडर वैल्यू प्राप्त कर लेती है तो इस पालिसी पर ऋण लिया जा सकता है तथा ऋण को पालिसी को चालू करने में उपयोग किया जाता है। यदि ऋण REVIVAL राशि से कम है, तो पॉलिसीधारक को बाकी राशी का भुगतान करना होगा। अगर रिवाइवल की रकम लोन अमाउंट से कम है तो शेष राशि का भुगतान पॉलिसीधारक को दिया जाएगा।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !