Insurance कराने से पहले ध्यान रखने योग्य 5 महत्वपूर्ण बातें | TIPS

22 September 2018

जब भी आप बीमा प्लान करते हैं तो आपके सामने कई सवाल घूमना शुरू हो जाते हैं। किस कंपनी से बीमा लेना चाहिए। कहीं बीमा कंपनी धोखाधड़ी तो नहीं करेगी। कौन सी बीमा पॉलिसी खरीदूं। किस बीमा पॉलिसी में फायदा ज्यादा है। किस बीमा पॉलिसी में अच्छा रिटर्न मिलेगा। सबसे सस्ती बीमा पॉलिसी कौन सी है। बीमा पॉलिसी पर लोन कितना मिलेगा। बीमा पॉलिसी कुल कितने प्रकार की होती है। हम इस बारे में आपको कुछ बताएं इससे पहले आप यह जरूर जान लीजिए कि बीमा पॉलिसी क्या है। सरल सवाल का सरल जवाब आपके ब्रेन ने दे दिया होगा। अब समझिए करना क्या है: 

बीमा और निवेश को मिलाइए नहीं/Do not mix Insurance and Investment

टर्म इंश्योरेंस को छोड़कर सभी जीवन बीमा पॉलिसी इस तरह डिजाइन की जाती हैं कि उसमें बीमा और निवेश दोनों शामिल होते हैं। कई बार इसमें अंतर करना मुश्किल होता है लेकिन ध्यान रखिए की जीवन बीमा पॉलिसी का मुख्य उद्देश्य जीवन से जुड़े जोखिमों के आर्थिक नुकसान को कम करना है। निवेश के लिए आपके पास कई अन्य विकल्प हैं, लेकिन बीमा का कोई विकल्प नहीं।

टर्म प्लान एजेंट से खरीदें या ऑनलाइन?/Buy a Term Plan Agent or Online?

अब टर्म प्लान खरीदने के लिए लोगों का रुझान ऑनलाइन पोर्टल की ओर तेजी से बढ़ रहा है। कई बार ऑनलाइन मिलने वाला प्लान सस्ता होता है लेकिन इन प्लान और इसकी शर्तों को ध्यान से देखने की जरूरत है। कहीं ऐसा तो नहीं है कि बीमा लेने के बाद किसी बहाने से प्रीमियम बढ़ा दी जाएगी। ऐसी ही सावधानियां रखकर आप ऑनलाइन सस्ता प्लान पा सकते हैं।

परंपरागत पॉलिसी लें या यूलिप?/Take a Traditional Policy or ULIP?

कई बार देखने में आता है कि एंडाउमेंट या मनी बैक जैसे बीमा प्लान अधिक रिटर्न देते हैं, जबकि यूलिप में रिटर्न निगेटव हो जाता है। यूलिप में कई बार एजेंट रिटर्न के बारे में बहुत बढ़ाचढ़ा कर बताते हैं, जबकि वैसा केवल बेहद आदर्श स्थिति में ही संभव हो। यदि आप यूलिप प्लान लेना चाहते हैं और अपना रिटर्न भी सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो 100% निवेश डेट में कर सकते हैं।

यदि तीन से कम Premiums चुकाई है तो Surrender Value

परंपरागत बीमा पॉलिसी में अगर आपने तीन साल से कम प्रीमियम चुकाई है तो पॉलिसी सरेंडर करने पर आपको कुछ नहीं मिलेगा, जबकि तीन साल प्रीमियम चुकाने पर भी आपको मामूली रकम ही मिलेगी। हालांकि यूलिप में ऐसा नहीं है। यूलिप में आपको कुछ पैसा मिल सकता है।

क्या Life Insurance Policy का प्रीमियम बढ़ सकता है?

जीवन बीमा पॉलिसी की प्रीमियम पूरे समय एक जैसी रहती है। यानि जब आपने बीमा खरीदा, उस समय जो प्रीमियम तय होगी, पॉलिसी की पूरी अवधि के दौरान वही प्रीमियम राशि रहेगी। उसमें आगे जाकर कोई वृद्धि नहीं होती है। इसलिए जीवन बीमा पॉलिसी कम उम्र में ही लेने की सलाह दी जाती है।

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Advertisement

Popular News This Week