Advertisement

CANCER, BP, पेट, तनाव, हृदय और संक्रमण का इलाज मात्र 25 पैसे में | HEALTH NEWS



हरी मिर्च में एंटी आक्सिडेंट होता है जो की शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और कैंसर से लड़ने में मदद करता है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है जो की प्राकृतिक प्रतिरक्षा में सुधार करता है। यदि आप अपनी हेल्थ के प्रति सतर्क हैं तो आपको प्रतिदिन 1 हरीमिर्च खानी चाहिए। याद रखें ज्यादा हरीमिर्च नुक्सानदायक भी होती है। आइए अब जानते हैं कितनी फायदेमंद है हरीमिर्च

1. ब्लड प्रेशर/BLOOD PRESSURE से बचने का घरेलू उपाय

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो ऐसे में हरी मिर्च का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।  

2. पाचन/DIGESTION दुरूस्त रखने का सबसे सरल तरीका

लाल मिर्च या अन्य तरह के चटपते मसाले हमारी पाचन क्रिया को सीधे तौर पर प्रभावित करते हैं। जबकि हरी मिर्च खाने से हमारी पाचन क्रिया दुरुस्त तो रहती है। साथ ही सुचारू रूप से काम भी करती है।

3. तनाव मुक्त/STRESS-FREE रहने का सबसे सस्ता इलाज

हरी मिर्च खाने से तनाव और चिंता होने के चांस नहीं रहते हैं। बल्कि एक नई स्टडी के मुताबिक हरी मिर्च का सेवन हमारे मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करती है। जिससे हमारा मूड काफी हद तक फ्रेश रहता है।

4. दिल की बीमारियों/HEART DISEASES से बचने का सबसे आसान रास्ता

हरी मिर्च के सेवन दिल से जुडी बीमारियों के होने की सम्भावना काफी हद तक कम हो जाती है और साथ ही रक्त थक्को की बीमारी से भी निजात मिलती है।

5. संक्रमण/INFECTION से बचने का सबसे सटीक उपाय

हरी मिर्ची में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जिस कारण हमारे शरीर और ख़ास कर हमारी त्वचा(SKIN) किसी भी संक्रमण से काफी हद तक सुरक्षित रहती है।