सालों पुरानी खुजली का रामबाण आयुर्वेदिक इलाज, मात्र 2 रुपए में | AYURVEDA for ITCHING

29 September 2018

खुजली एक ऐसी समस्या है, जो किसी एक नहीं बल्कि कई कारणों से हो सकती है। मौसम में बदलाव के कारण, किसी एलर्जी से, किसी केमिकल प्रोडक्ट के स्किन कॉन्टेक्ट में आने से । कई लोगों को ज्यादातर हाथ पैरों में खुजली की समस्या सालों पुरानी होती है। जब ये समस्या पुरानी हो जाए, तो बढ़ती जाती है, जिसके बाद महंगी टैबलेट और क्रीमों का सहारा लेना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेद उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी सालों पुरानी खुजली का समाधान चुटकियों में हो जाएगा। आयुर्वेद में ऐसी कई चीजें हैं, जो खुजली दूर करने के लिए रामबाण इलाज मानी जाती हैं। तो जानते हैं इन घरेलु उपचारों के बारे में।

बेकिंग सोडा: खुजली की समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए

सुनकर आपको हैरत जरूर होगी, लेकिन खुजली की समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए बेकिंग सोडा से अच्छा कोई विकल्प नहीं है। इसमें खुजली से बचाने वाले गुण होते हैं। दो चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच पानी मिलकर इसका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट तक खुजली वाली जगह पर लगा रहने दें और फिर धो लें। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल सावधानी सें करें। किसी कटी या जली हुई जगह पर इसका उपयोग न करें। 

दलिया से देसी इलाज: एंटीऑक्सीडेंट गुण खुजली से बचाते हैं

आप सोच भी नहीं सकते कि आपकी सेहत बनाने वाला दलिया आपको खुजली की समस्या से भी छुटकारा दिला सकता है। दलिया में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण खुजली से बचाते हैं। दो से तीन चम्मच दलिए को थोड़े पानी में मिलाएं और इसे खुजली वाली जगह पर लगाएं। उस भाग को एक कपड़े से ढंक दें और 30 मिनट बाद पानी से धोकर साफ कपड़े से पोंछ लें। 

नींबू: खुजली दूर करने का असरदार नुस्खा

नींबू में मौजूद एंटीसिट्रिक एसिड में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। नींबू जलन से बचाने वाले गुणों के कारण ज्यादा जाना जाता है। जब भी खुजली हो तो इसे निचोड़कर खुजली वाली जगह पर लगा लें। इसे सूखने दें और ठंडे पानी से धो लें। यह घर बैठे खुजली दूर करने का असरदार नुस्खा है। 

मिट्टी: खुजली का इलाज फ्री में 

मिट्टी से भी आपकी खुजली का इलाज संभव है। किसी भी तरह की खुजली हो एक कप मिट्टी को पानी में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद मिट्टी के इस पेस्ट को खुजली वाली जगह पर लगाएं और सूखने के बाद इसे धो लें। देखिएगा आपको कितना आराम मिलता है।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->