UPCOP मोबाइल एप यहां से DOWNLOAD करें, घर बैठे FIR दर्ज कराएं | Google play Store link

21 August 2018

उत्तरप्रदेश पुलिस ने UP COP के नाम से एक MOBILE APP लांच किया है। इस APP की सहायता से उत्तरप्रदेश में कोई भी नागरिक पुलिस की 22 तरह की सेवाएं प्राप्त कर सकता है। इनमें से एक एफआईआर भी है। व्यक्ति घर बैठे एफआईआर दर्ज करा सकता है। उसे थाने में घंटों इंतजार नहीं करना होगा। यह मात्र 14 एमबी का एप है। इसे किसी भी मोबाइल में डाउनलोड किया जा सकता है। डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर की लिंक नीचे दी गई है। 

सूत्रों के अनुसार, इस एप के माध्यम से ऐसे मामलों की एफआईआर दर्ज कराई जा सकेगी, जिसमें कोई नामजद न हो। इसके अलावा किसी सामान या दस्तावेज के गुम हो जाने की सूचना भी दर्ज कराई जा सकती है। इसकी सर्टिफाइड कॉपी आपके ई-मेल पर आ जाएगी। इस एप पर आमजन की पुलिस से संबंधित हर सहायता के लिए विकल्प होंगे। 

मसलन, नौकरों का सत्यापन कराने के लिए आवेदन, चरित्र प्रमाण पत्र के लिए आवेदन, इंप्लाई का सत्यापन कराने के लिए आवेदन के साथ ही धरना-प्रदर्शन, समारोह और फिल्म की शूटिंग के लिए अनुमति मांगने की सुविधा एप के माध्यम से मिलेगी। एप के जरिए वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों को भी सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। 

पोस्टमार्टम रिपोर्ट, दुर्व्यवहार की रिपोर्ट, लावारिस लाश, गुमशुदा की तलाश, इनामी अपराधी, गिरफ्तार व्यक्तियों की जानकारी, चोरी गई और रिकवर हुई गाड़ियों की जानकारी, पुलिस थाने के बारे में जानकारी भी एप पर उपलब्ध होगी।

साइबर क्राइम से बचने की मिलेगी जानकारी
इस एप से साइबर क्राइम से संबंधित जानकारी भी ली जा सकेगी। इसमें एक विकल्प साइबर अवेयरनेस का भी होगा जहां हाल के दिनों में हुई साइबर अपराध की दर्ज घटनाओं की जानकारी उपलब्ध होगी। इसके साथ ही एटीएम कार्ड से होने वाले फ्रॉड, वन टाइम पासवर्ड से होने वाले फ्रॉड, फर्जी फोन कॉल के जरिए होने वाले फ्रॉड से बचने की जानकारी भी होगी।

इसके अलावा एटीएम बूथ में किस तरह की सावधानी बरती जाए, डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते समय खास सावधानी बरतने समेत 26 तरह से होने वाले साइबर अपराध के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा। एप पर आरबीआई की गाइडलाइन भी होगी, जिसमें सेफ डिजिटल बैंकिंग समेत अन्य जानकारी होगी।  

22 तरह की सुविधाएं मिलेंगी
आमजन की सुविधा के लिए पुलिस की ओर से एक एप तैयार किया जा रहा है। जल्द ही इसे लॉन्च किया जाएगा। इस एप के जरिए आम लोगों से संबंधित 22 तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।
ओम प्रकाश सिंह, डीजीपी, उत्तर प्रदेश
यूपी कॉप MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए यहां क्लिक करें

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week

Revcontent

Popular Posts