बच्चों को मैथ्स, साइंस, BUSINESS, मैनेजमेंट जैसे विषय सिखाता है यह ONLINE GAME | NATIONAL NEWS

28 August 2018

हर सीजन में बच्चों के इंटरटेनमेंट और फन के लिए ऑनलाइन गेम सीरीज आती हैं। सिटी गेम्स शॉप्स पर भी कई एक्साइटिंग इनडोर गेम्स हैं जो ना केवल लर्निंग हैं, बल्कि छोटे बच्चों के लिए अपने दिमाग को तेज बनाने का जरिया बन रहे हैं। खास बात है कि लर्निंग विद फन गेम्स किसी स्पेशल सब्जेक्ट से बच्चे का रिलेशन बनाने के लिए खासे मददगार साबित हो रहे हैं।

STUDY में मददगार GAMES 


गेम्स कैटेगरी में मैथ्स, साइंस, बिजनेस, मैनेजमेंट जैसे सब्जेक्ट में इंट्रेस्ट जगाने के लिए ऑनलाइन सीरीज पंसद किए जा रहे हैं। न्यू मार्केट स्थित वैरायटी बुक हाउस के ऑनर सुरेश वाधवा बताते हैं कि फन गेम्स का उपयोग आजकल केवल इंटरटेनमेंट के लिए नहीं बल्कि स्टडी में बच्चों की रुचि बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। पेरेंट्स के साथ बच्चों में भी इन गेम्स को लेकर काफी क्रेज है। इसका कारण है कि ये गेम्स बच्चों की मेंटल एक्टीविटीज चैलेंज करते हैं। गेम्स में ऐसे कई पार्ट होते हैं जो अलग-अलग लेवल पर बच्चों को खुद से जुझने के लिए मजबूर करते हैं। सबसे ज्यादा बच्चों को मैथेमेटिकल गेम्स को खेलने का क्रेज है। जो प्ले स्टोर और गूगल पर ऑनलाइन डाउनलोड हो सकते हैं।

एनिमेशन और आकर्षक चित्र


ऑनलाइन मेंटल चैलेजिंग गेम्स की सीरीज में ज्यादा पंसद किया जाने वाला गेम स्क्रेबल है। गेम्स में अल्फाबेट के द्वारा शब्द बनाने की एक्टीविटीज है जो कि लेवल टू लेवल हार्ड होती जाती है। फन और लर्निंग गेम की अगली सीरीज में पिक्सनरी गेम बच्चों का सबसे ज्यादा पंसदीदा गेम है। कुछ वर्चुअल गेम्स में एनीमल्स, प्लेस की अट्रेक्टिव पिक्चर्स को देखकर उनको पहचानने जैसे एक्टीविटीज इस गेम का हिस्सा है।

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर नॉलेज गेम्स


ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर नॉलेज, मेंटल एबिलिटीज और मैमोरी बढ़ाने वाले गेम्स कई आकर्षक फीचर्स से लेस हैं। गेम्स के अट्रेक्टिव फीचर्स, कलर्स, डिजाइन्स ऐसे हैं जो बच्चों को लुभा रहे हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक किसी
खास सब्जेक्ट से रिलेशन डेवलप करने के लिए गेम्स काफी उपयोगी साबित हो रहे हैं। वहीं इससे कहीं अधिक बच्चों में कॉम्पिटीशन और इंट्रेस्ट जैसे एलीमेंट डेवलप करने में भी ये गेम्स

अलग-अलग गेम का मजा


बच्चों में आज भी लूडो और चैस का क्रेज दिखाई देता है। जो ऑनलाइन भी खेले जाते हैं। पजल्स गेम्स सिरीज में माइंड पजल्स, आई क्यू पजल्स, माइंड बेंडिंग, नंबर पजल्स, वर्ड सर्च, सुडोकू जैसे गेम्स माइंड को शॉर्प बनाने के लिए काफी पंसद किए जाते हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक ऑनलाइन गेम लर्निंग बिहेवियर को बेहतर कर सकते हैं। गेम्स एक विकल्प के तौर पर उपयोग में लिया जाता है।

मैथ्स बेस्ड न्यूमेटिक गेम्स


गेम्स बच्चों की मेमोरी बढ़ाने में काफी मददगार हैं। वहीं अगली सीरीज में मोनोपॉली गेम्स भी खासे लोकप्रिय हैं, जिनमें पजल्स, बॉयिंग एंड सेलिंग, बिजनेस गेम्स हैं। वहीं मैथ्स पर बेस्ड न्यूमेटिक गेम्स, मैथ्स मैजिका के द्वारा याददाश्त बढ़ाने में मदद मिलती है। वहीं मार्केट बुक्स शॉप्स में ABCD गेम्स, साइंस किट, प्रोजेक्ट मेकिंग, क्लूडो, Magnetic Dot Board Games, Investigation Games, CUBICS जोड़े वाले गेम्स भी हैं।

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर नॉलेज, मेंटल एबिलिटिज और मैमोरी बढ़ाने वाले कई गेम्स आ चुके हैं। ऐसे गेम्स बच्चों के बेहतर विकास में मददगार हैं। साथ ही गेम्स खेलकर बच्चों में तर्कशक्ति विकसित करने की क्षमता पैदा होती है। गेम्स के अट्रेक्टिव फीचर्स, कलर्स, डिजाइन्स बच्चों को आकर्षित करते हैं इसलिए ये पापुलर हैं - जलज पुरोहित, ऑनलाइन गेम्स एक्सपर्ट

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week