जनधन खाताधारकों के लिए 2 स्पेशल गिफ्ट तैयार कर रहे हैं पीएम मोदी

नई दिल्ली। खबर मिली है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को लाल किले से अपने भाषण में 32 करोड़ जनधन खाताधारकों के लिए बड़े तोहफे का ऐलान कर सकते हैं, जो 2019 के संसदीय चुनावों में उनकी पार्टी और सरकार के लिए गेम चेंजर साबित हो सकते हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री मोदी वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए जनधन खातों में ओवर ड्राफ्ट सुविधा को दोगुना कर 10 हजार रुपये करने की घोषणा कर सकते हैं। फिलहाल इन खातों के छह महीने ठीक से चलने के बाद 5,000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा दी जाती है।

सूत्रों के मुताबिक, सरकार इसके साथ ही आकर्षक लघु बीमा योजना की भी घोषणा कर सकती है, जिसमें रुपे कार्ड होल्डर्स को मिलने वाले मुफ्त दुर्घटना बीमा की राशि को 1 लाख रुपये से बढ़ाया जा सकता है। बता दें कि प्रधानमंत्री जनधन योजना का दूसरा चरण 15 अगस्त को पूरा होने जा रहा है। पिछले चार साल में इसके तहत 32.25 करोड़ जनधन खाते खुले, जिनमें में कुल 80,674.82 करोड़ जमा हैं। सूत्रों के मुताबिक, योजना के लिए अब नए लक्ष्य तय किए जाने हैं और इनकी घोषणा के लिए स्वतंत्रता दिवस समारोह सबसे अच्छा अवसर होगा।

केंद्र सरकार की वित्तीय समावेशन मुहिम के तहत प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत अगस्त 2014 में हुई थी। इसका पहला चरण 14 अगस्त 2015 को पूरा हुआ था। इसके अलावा, सरकार अटल पेंशन योजना के तहत पेंशन लिमिट की सीमा 5,000 प्रति माह से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर सकती है।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !