SINGRAULI मप्र का पहला 100% डिजिटल जिला, कलेक्टर समेत सभी अधिकारी रहेंगे आॅनलाइन | MP NEWS

24 July 2018

सिंगरौली। किसी भी जिले के संचालन में सबसे बड़ी समस्या होती है कागजी कार्रवाई। कलेक्टर के लिखित आदेश/निर्देश जिले के सभी अधिकारियों तक आधिकारिक रूप से पहुंचाने काफी वक्त लग जाता है। कई बार इसी वक्त के कारण प्रशासन की थू-थू भी होती है। इसी तरह अधिकारी मैदानी इलाकों से लौटकर प्रतिवेदन तो बना लेते हैं परंतु जिले के सुदूर इलाके से उस प्रतिवेदन को कलेक्ट्रेट तक आने में वक्त लगता है परंतु अब कम से कम सिंगरौली में ऐसा नहीं होगा। एक साफ्टवेयर के माध्यम से जिले के सभी अधिकारी सीधे कलेक्टर के संपर्क में होंगे और इस साफ्टवेयर के माध्यम से सभी आदेश/निर्देश/प्रतिवेदन एवं अन्य आवश्यक कार्यालयीन पत्र व्यवहार किए जाएंगे। यह मध्यप्रदेश का पहला जिला है जो पूरी तरह से डिजिटल हो गया है। 

कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी के द्वारा समय सीमा बैठक या जनसुनवाई के साथ साथ अधिकारियों को जो भी निर्देश देते है उनके क्रियान्वन की समस्त जानकारियां अब ई पोर्टल पर दर्ज रहेगी। विदित हो कि यह जिले के लिए एक नई पहल है तथा इस साफ्टवेयर को एनआईसी दिल्ली से बनाया गया अब कलेक्टर की जो भी समीक्षा एवं कार्य विधियां होगी ई समीक्षा के द्वारा संचालित होगी तथा प्रत्येक अधिकारी को भी इस पोर्टल के माध्यम से अपनी जानकारी देनी होगी,यह एक ऐसा पोर्टल है कि एक क्लिक करते ही तत्काल नस्तियों के साथ साथ कलेक्टर के द्वारा दिये गए आदेश के क्रियान्वन की जानकारी तत्काल दिखने लगेगी।

इस पोर्टल के माध्यम से विभाग के अंदर और अलग अलग विभागों के बीच नंस्तियों के रियल टाईम मूभमेंट की जानकरी मिलेगी, अगर किसी अधिकारी की तरफ से नस्ती क्लियर करने में देरी या लापरवाही का भी पता एक क्लिक के माध्यम से चलेगा।

आगे बताते चले कि ई समीक्षा कैसे काम करता है मान लीजिए कि कोई अधिकारी कलेक्टर द्वारा दिये गए निर्देशों का पालन समय पर नही कर रहा है और नस्ती को रोके हुये है यह कलेक्टर का निर्देश प्रमुख प्राथमिकताओं में है ई समीक्षा की मदद से कलेक्टर डिजटली दखल दे सकते और वह उनसे निर्देश का समय से पालन नही किये जाने की वजह पूछ सकते है ।

इस डीजिटल प्रोजेक्ट का क्रियान्वन आज के समय सीमा बैठक के दौरान कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी के द्वारा प्रारंभ किया गया तथा उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये गए कि अब जो भी मेरे द्वारा निर्देश दिये जाते है उनका पालन प्रतिवेदन भी इसी पोर्टल में आप सब को दर्ज कराना होगा प्रत्येक अधिकारी की यूजर आईडी अलग होगी जो उन्हें एक दिवस के अंदर प्राप्त हो जायेगी।

बैठक के दौरान अपर कलेक्टर ऋजु बाफना, एसडीएम देवसर ऋतुराज, संयुक्त कलेक्टर सीताराम प्रधान, निगमायुक्त श्री शिवेन्द्र सिंह,एसडीएम विकास सिंह, राजेश शुक्ला, एसपी मिश्रा, जिला परिवहन अधिकारी एसपी दुबे, खनिज अधिकारी ए.के राय, उपसंचालक कृषि अशीष पाण्डेय सहित जिला के अधिकारी उपस्थित रहे।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->