GOOGLE Tez: ना IFSC ना आधार, सिंगल क्लिक पर 1 लाख तक ट्रांसफर | TECH NEWS

09 July 2018

गूगल ने अपने पेमेंट एप GOOGLE Tez को अपने नाम के अनुसार तेज कर रखा है। एप को डाउनलोड करने के बाद अपना अकाउंट वेरिफाई करने के लिए आपको किसी आधार नंबर की जरूरत नहीं है। इसके माध्यम से आप किसी भी व्यक्ति को कभी भी पेमेंट कर सकते हैं। ना तो आपको IFSC कोड की जरूरत है और ना ही बैंक टाइम के बाद पेमेंट करने पर आपको कोई चार्ज देना होगा। सबकुछ पूरी तरह से फ्री है। 

गूगल तेज एप को सितंबर 2017 में लॉन्च किया गया था। यह एप एनपीसीआई के यूपीआई प्लेटफॉर्म पर काम करता है। यह एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लेटफॉर्म को स्पोर्ट करता है। आप एप को गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउन लोड कर सकते हैं। जानते हैं इस एप से जुड़े कुछ सवालों के बारे में जो अक्सर यूजर्स के दिमाग में रहते हैं। गूगल तेज के जरिए ट्रांजेक्शन करने के लिए आपको किसी भी तरह का आधार वैरिफिकेशन या डाटा नहीं देना पड़ता है। जबकि भीम एप में आधार बेस्ड वैरिफिकेशन ट्रांजेक्शन का विकल्प शामिल है।

इसलिए अलग है Mobikwik या Paytm से
यह Mobikwik या Paytm की तरह काम करने वाला मोबाइल वॉलेट नहीं है। यह एक यूपीआई(यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) एप है। इस एप के जरिए आप किसी के भी अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए आपको आईएफएसी कोड या अकाउंट नंबर की जरूरत नहीं होती है। आप यूपीआई से जुड़े मोबाइल नंबर के जरिए पैसे का आदान-प्रदान कर सकते हैं। गूगल एप का इस्तेमाल करने के लिए आपको स्क्रीन लॉक या फिर गूगल पिन डालना होगा। इसके अलावा हर ट्रांजेक्शन के समय आपको अपना यूपीआई पिन इंटर करना होगा। एप में आपको 24/7 कस्टमर हेल्प लाइन मिलती है।

एक से ज्यादा बैंक अकाउंट का इस्तेमाल
गूगल तेज एप में आप चार बैंक अकाउंट्स को लिंक कर सकते हैं। हर बैंक अकाउंट को इसकी अलग यूपीआई आईडी मिलती है। आप अपने चार अकाउंट्स में से किसी भी अकाउंट को प्राइमरी अकाउंट चुन सकते हैं। आप अपने हर ट्रांजेक्शन का बैलेंस एप में चेक कर सकते हैं। इसके अलावा हर आकाउंट का एक अलग यूपीआई पिन मिलता है।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week

Revcontent

Popular Posts