BHIM SBI APP यहां से DOWNLOAD करें AND FAQ | GUIDELINE

23 July 2018

BHIM SBI Pay: UPI, Recharges, Bill Payments, Food | SBI या स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एक मोबाइल एप की सुविधा प्रदान करता है जिसमें खाताधारक वर्चुअल पेमेंट एड्रेस पर भुगतान कर सकता है या बैंक IFSC कोड का उपयोग करके बैंक के खाते में पैसे का भुगतान कर सकता है। इस मोबाइल एप को BHIM SBI PAY कहा जाता है जो यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस या UPI पर आधारित है। यह एक ऐसा सिस्टम है जिसमें एक मोबाईल एप एप्लीकेशन के द्वारा विभिन्न बैंकों के खातों के बीच पैसों का भुगतान किया जा सकता है। भीम एसबीआई पे ऐप के माध्यम से भुगतान करने के लिए उपयोगकर्ता का मोबाइल नंबर बैंक के खाते से लिंक होना चाहिए तथा उसके पास उस खाते से जुड़ा डेबिट कार्ड होना चाहिए। मोबाइल भीम एसबीआई पे के बारे में ये 10 बातें जानना आवश्यक है: 

1. भीम एसबीआई पे से भुगतान की सीमा
भीम एसबीआई पे के माध्यम से 1 लाख रूपये तक की राशि का भुगतान किया जा सकता है। प्रतिदिन अधिकतम भुगतान की सीमा भी 1 लाख रूपये है। 
2. BHIM SBI PAY के अन्य उपयोग 
मोबाइल ऐप भीम एसबीआई पे उपयोगकर्ता को उसके प्रीपेड़, पोस्टपेड़ और डीटीएच या डायरेक्ट टू होम कनेक्शंस को रिचार्ज करने और मोबाइल एप जैसे स्विगी और फ्रेश मेन्यू से खाना मंगाने, पानी, बिजली, गैस और लैंडलाइन फोन के बिल का भुगतान करने की सुविधा प्रदान करता है। 
3. भीम एसबीआई के माध्यम से स्थानांतरण का तरीका 
मोबाइल एप भीम पांच तरह के ट्रांजेक्शन को सपोर्ट करता है: वर्चुअल आईडी के माध्यम से ट्रांसफर, अकाउंट नंबर के माध्यम से IFSC कोड के साथ, वर्चुअल आईडी के आधार पर धन का संग्रहण या आवेदन, आधार नंबर के माध्यम से ट्रांसफर और क्यूआर कोड की स्केनिंग के द्वारा ट्रांसफर। 

4. भीम एसबीआई पे का उपयोग कौन कर सकता है 
मोबाइल एप भीम यूपीआई के अंतर्गत आने वाले बैंकों के खाताधारकों को उनके स्मार्टफोन के माध्यम से वर्चुअल पेमेंट एड्रेस से पैसा भेजने और प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है। एसबीआई की वेबसाईट sbi.co.in के अनुसार वर्चुअल पेमेंट एड्रेस के अलावा अन्य किसी विवरण की आवश्यकता नहीं होती। VPA या वर्चुअल पेमेंट एड्रेस के अलावा प्राप्तकर्ता के बैंक का विवरण जैसे अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड की आवश्यकता होती है। कोई भी व्यक्ति जिसका यूपीआई के अंर्गत आने वाले बैंकों में खाता हो वह भीम एसबीआई पे एप के माध्यम से फंड ट्रांसफर कर सकता है या प्राप्त कर सकता है। ऐसे मामले में एसबीआई पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर (पीएसपी) की तरह काम करता है और अन्य बैंक भुगतानकर्ता की तरह कार्य करता है।   

5. भीम SBI पे के तहत वर्चुअल पेमेंट एड्रेस 
वर्चुअल पेमेंट एड्रेस "xyz@sbi" के रूप में होता है और एक यूज़र को एक अद्वितीय आई डी प्रदान किया जाता है। "भीम एसबीआई ऐप यूज़र को अनेक वर्चुअल एड्रेस बनाने की अनुमति देता है जिसके माध्यम से वे यूपीआई इंटीग्रेटेड मर्चेंट्स को भुगतान कर सकते हैं या भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। यूज़र (उपयोगकर्ता) एप पर स्वयं को रजिस्टर करते समय वीपीए बना सकते हैं। 

6. BHIM एसबीआई पे से कितने अकाउंट जोड़े जा सकते हैं 
एसबीआई वेबसाईट के अनुसार संबंधित पीएसपी (भुगतान सेवा प्रदाता) द्वारा उपलब्ध कराई गयी कार्यक्षमता/कार्यक्षमताओं के आधार पर कई बैंक खातों को एक वीपीए से जोड़ा जा सकता है।   
7. मोबाइल फोन खो जाने पर 
एसबीआई के अनुसार "मोबाइल गुमने की स्थिति में आपको सिर्फ अपना मोबाइल नंबर ब्लॉक करना पड़ता है ताकि इस मोबाइल से कोई लेनदेन न किया जा सके जो डिवाइस ट्रेकिंग का एक हिस्सा है तथा उसी समय लेनदेन के लिए एमपीआईएन की आवश्यकता होती है जिसे किसी के साथ भी शेयर नहीं किया जाना चाहिए।" 

8. भुगतान का रिवर्स 
एसबीआई के अनुसार यूपीआई या यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस तकनीकी गिरावट के लिए रियल टाइम रिवर्सल उपलब्ध करवाता है और राशि भुगतानकर्ता के ACCOUNT में तुरंत जमा हो जाती है। 
9. डिफॉल्ट अकाउंट को कैसे बदलें 
भीम एसबीआई पे के साथ उपयोग में लाये जाने वाले खाते में बदलाव करने के लिए यूज़र को ऐप में लॉग इन करना पड़ता है। एक बार लॉग इन करने के बाद यूज़र को अकाउंट मैनेजमेंट - 'अकाउंट' - तथा फिर 'प्रिफर्ड अकाउंट बटन' पर क्लिक करके डिफॉल्ट अकाउंट सिलेक्ट करना पड़ता है। 

10. भीम एसबीआई पे के माध्यम से पैसे कैसे ट्रांसफर करें 
एक बार ऐप में लॉग इन करने के बाद यूज़र पैसे भेजने या प्राप्त करने के लिए क्रमश: "नेवीगेट टू पे" या "नेवीगेट टू कलेक्ट" को चुनते हैं। इस चरण के बाद यूज़र को पैसे भेजने के लिए कुछ विवरण जैसे डेबिट अकाउंट नंबर या जिसे भुगतान करना है उसका एड्रेस (वीपीए या अकाउंट + आईएफएससी) डालना होता है। पैसा प्राप्त करने के लिए यूज़र को अन्य विवरणों के साथ भुगतानकर्ता का वीपीए भी एंटर करना होता है।
MOBILE APP DOWNLOAD /INSTALL करने के लिए नीचे/यहां क्लिक करें

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week