भविष्यवाणी: 18 राज्यों में मजेदार बारिश, 7 राज्यों में खतरनाक और 2 राज्य सूखे | weather Forecast

नई दिल्ली। यह सप्ताह पूरे देश को बारिश से भिगो देगा। मौसम विभाग का कहना है कि 18 राज्यों में अच्छी बारिश होगी जबकि 7 राज्यों में अत्याधिक बारिश हो सकती है। यह नुक्सान भी पहुंचा सकती है परंतु मध्यप्रदेश और राजस्थान में बारिश की कतई संभावना नहीं है। चार महीने लंबे मानसून सीजन की शुरुआत सामान्यत: 1 जून को होती है और ये 30 सितंबर को खत्म होता है। लेकिन, इस साल मानसून 3 दिन पहले 29 मई को केरल पहुंचा। मौसम विभाग के मुताबिक, आमतौर पर मानसून पूरे देश में 15 जुलाई तक पहुंचता है, लेकिन इस बार 29 जून को पूरे देश में ये प्रभावी हो गया।

इन राज्यों में अच्छी बारिश की संभावना

जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, गुजरात, हिमाचल, पंजाब, उत्तरी हरियाणा, झारखंड, अरुणाचल, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गोवा, कर्नाटक, ओडिशा में अच्छी बारिश का अनुमान जाहिर किया गया है।
इन राज्यों में होगी भारी बारिश
शुक्रवार तक उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बंगाल, सिक्किम, बिहार, असम, मेघालय में भारी बारिश के आसार हैं।

उत्तराखंड में बादल फटा:

सोमवार को देशभर में 7.2 मिमी. बारिश दर्ज की गई, जो कि सामान्य से 16 फीसदी कम है। सामान्य स्थिति में ये 8.6 मिमी दर्ज हो सकती थी। उधर, उत्तराखंड में भी सामान्य से 114 फीसदी ज्यादा 23.1 मिली बारिश दर्ज की गई। यहां नेशनल हाईवे-94 पर ऋषिकेश-गंगोत्री जाने वाला मार्ग भूस्खलन के चलते रविवार रात से बंद हो गया। जिसे खोलने की कोशिश की जा रही है। पिथौरागढ़ में सोमवार सुबह बादल फट गया। जिसके चलते सेराघाट हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट को नुकसान पहुंचा।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !