मोबाइल या लैपटॉप ब्राउजर में अपनी सर्च हिस्ट्री दर्ज होने से इस तरह बचाएं

17 June 2018

नई दिल्ली। क्या आपको पता है कि फोन सा पीसी के ब्राउजर पर किया गया वेब सर्च आसानी से पढ़ा जा सकता है। अगर आप अपने घर, ऑफिस या दोस्त के पीसी या मोबाइल पर वेबब्राउजर में जाकर कुछ भी सर्च करते हैं, तो आपके सर्च का पता कोई भी दूसरा व्यक्ति लगा सकता है। यूजर्स को लगता है कि ब्राउजर हिस्ट्री डिलिट करने के बाद उनकी वेब हिस्ट्री को कोई भी नहीं पढ़ पाएगा, जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। दरअसल, जब आप ब्राउजर पर कुछ भी सर्च करते हैं तो वह अपनी कुछ जानकारी छोड़ देता है। यह जानकारी कैशे, कुकीज, ब्राउजर एक्सटेंशन और ऑटोफिल के रूप में स्टोर हो जाती हैं। ऐसे में सिर्फ ब्राउजर की हिस्ट्री क्लिर करना काफी नहीं है। हम आपको तीन आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप सेव सर्च कर सकते हैं।

Incognito Mode

अगर आप घर या ऑफिस के सिस्टम पर काम कर रहे हैं या फिर अपने किसी दोस्त के लैपटॉप में सर्च कर रहे हैं, तो अच्छा होगा कि आप अपने वेब सर्च को इनकॉगनिटो मोड में सर्च करें। इससे आपकी सर्च हिस्ट्री रिकॉर्ड नहीं होती है और सामने वाले को पता नहीं चलता है कि आपने क्या सर्च किया है। हालांकि इसके बाद भी आप अपने ब्राउजिंग डेटा को सेटिंग्स में जाकर क्लियर कर दें।

Safe Browsing

अगर आप फोन या पीसी पर अपने ब्राउजर में किए सर्च को लीक होने नहीं देना चाहते हैं, तो अपने ब्राउजर की सेटिंग्स में जाएं। यहां आपको प्राइवेसी ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें। इसके बाद आपको कई विकल्प दिखाई देंगे, इन्हीं विकल्पों में आपको सेफ ब्राउजिंग का आप्शन भी दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें। ऐसा करने पर अब आप जो भी सर्च करेंगे वो सेफ होगा। इस बीच अगर किसी वेबपेज पर क्लिक करने से वायरस आता है तो ब्राउजर आपको इसकी जानकारी देगा। ध्यान रहें कि यह प्रक्रिया क्रोम ब्राउजर के लिए है।

Do Not Track

ब्राउजर पर सर्च करते समय इस बात का ख्याल रखना जरूरी है कि आपके ब्राउजर हिस्ट्री को कोई भी एक्सीस कर सकता है। ऐसे में अगर आप अपने ब्राउजर हिस्ट्री को ट्रैक या रिकॉर्ड होने से बचाना चाहते हैं, तो अपने ब्राउजर के सेटिंग्स में जाएं। यहां आपको डू नॉट ट्रैक का आप्शन दिखाई देगा, इसे एक्टिवेट कर दें। इसके बाद आप अपने पीसी या स्मार्टफोन के ब्राउजर पर कुछ भी सर्च करेंगे आपका ब्राउजर इसे सेव नहीं करेगा। यानी अगर इसे आसान भाषा में समझे तो अब आप अपने ब्राउजर पर कुछ भी सर्च करेंगे, कोई भी दूसरा आदमी इसे जान नहीं पाएगा।
देश और मध्यप्रदेश की बड़ी खबरें MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week