​Father's Day: ऐसे पता करें आप अच्छे पिता हैं या नहीं

14 June 2018

ये तो सभी जानते हैं कि पिता को सम्मान देने के लिए दुनिया भर में फादर्स डे मनाया जाता  है। यह भी आपको पता ही होगा कि सबसे पहला आधिकारिक फादर्स डे 19 जून, 1910 को मनाया गया था। बाद में इसे मान्यता मिली और 1972 में अमेरिका में इस दिन को राष्ट्रीय अवकाश घोषित कर दिया गया लेकिन इस अवसर पर हम दुनिया भर के पिताओं को यह याद दिलाना चाहते हैं कि यह केवल सम्मान पाने या परिवार पर अपने उपकार गिनाने का दिन नहीं है। इस दिन दुनिया के सभी पिताओं को कुछ संकल्प भी लेने चाहिए। एक अच्छे पिता बनने का संकल्प। यहां हम आपको अच्छे पिता के कुछ गुण बताने जा रहे हैं। कृपया खुद परीक्षण करें कि इनमें से आपके अंदर कौन-कौन से गुण मौजूद हैं और जो नहीं हैं, उन्हे आत्मसात करने का संकल्प लें। 

1. हमेशा एक्टिव रहें । Be more active


ये ज़रूरी है कि आप एक्टिव रहें ताकि आप यह समझ सकें कि आपके बच्चे को कब किस चीज़ की ज़रूरत है। आपकी अंडरस्टेंडिंग इतनी स्ट्रांग होना चाहिए कि उसके रोने पर आप समझ सकें कि बच्चा भूख के कारण रो रहा है या उसकी नैप्पी गीली हो गई है। 

2. बच्चों को समझने का प्रयास करें । Try to understand the kids


आज के व्यस्त समय में बहुत कम पिता हैं जो अपने बच्चों के लिए समय निकाल पाते हैं। आप अपने बच्चों के लिए अच्छे स्कूल की फीस तो जुटा लेते हैं परंतु समय नहीं जुटा पाते। कम वक्त में आप बच्चों को समझाने की भरपूर कोशिश करते हैं परंतु उन्हे समझने की कोशिश नहीं करते। हर बच्चे में भगवान में कुछ स्पेशल डाला है। समझने की कोशिश करें कि आपके बच्चे में क्या खास है। उसको सुनें। उससे बात करें। 

3. भावनात्मक रूप से जुड़ें । Develop an emotional bonding


चूँकि पुरुष अपनी भावनाओं को ज़ाहिर नहीं कर पाते हैं, लेकिन एक अच्छा पिता बनने के लिए ये बेहद ज़रूरी है कि वे बच्चों की छोटी छोटी चीज़ों से जुड़े। जैसे उनके साथ बैठकर खाना खाना, कुछ हँसी मज़ाक़ करना, साथ खेलना, बाहर घूमने जाना, बच्चों को स्कूल छोड़ने जाना आदि ऐसे कई पल है जिनमें आप बच्चों से जुड़ सकते हैं इससे वे आप पर विश्वास भी करेंगे और भावनात्मक रूप से भी जुड़ेंगे।

4. एक अच्छे जीवन साथी बनें । Be a good life partner


बेहद ज़रूरी है कि आप एक अच्छे साथी की तरह अपने जीवनसाथी का सम्मान करें क्योंकि जब आप अपने साथी का सम्मान करते हैं। तो बच्चा आपका और अपने से बड़ों का सम्मान करता है, क्योंकि आप जैसा व्यवहार बच्चे के सामने अपने जीवनसाथी से रखेंगें, बच्चा वैसा ही सीखता है और उसका अनुसरण करने लगता है।

5. बच्चे से अच्छे से पेश आयें । Respect your child


एक बच्चे के लिए माता पिता उसके रोल मॉडल होते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि आप बच्चों के सामने अच्छा आचरण करें। बच्चों का सम्मान करें ताकि वे दूसरों का सम्मान करें और अच्छी बातें सीखकर अच्छा आचरण करें।

6. पैरेंटिंग की कला सीखें । Learn art of parenting


एक अच्छे पिता बनने के लिए ये बेहद ज़रूरी है कि आप पैरेंटिंग की कला सीखें। पिता बनने के बाद हर दिन एक चुनौतियों भरा होता है, इसलिए उन चुनौतियों को स्वीकारें और उनसे सीखने का प्रयास करें।

7. ज़रूरतों को समझें । Be a responsible father


एक अच्छे पिता बनने के लिए ये बेहद ज़रूरी है कि आप अपने बच्चे को समझें और उसके प्रति आपकी जो भी जिम्मेदारी है, उसे अच्छे से निभायें।

8. बच्चे के अच्छे दोस्त बनें । Be a good friend


आप एक अच्छे पिता तभी बन सकते हैं, जब आप एक पिता की भूमिका से हटकर उसके दोस्त बनने का प्रयास करते है, उसकी ज़रूरतों को समझने का प्रयास करते है।

9. लोगों से बात करें । Talk with other parents


एक अच्छे पिता बनने के लिए ये आवश्यक है कि आप उन लोगों के अनुभवों को जानें जो पिता बनने के अनुभव से गुज़र चुके हैं और उनसे एक अच्छे पिता बनने के अनुभव को सीखें। उन लोगों से अपनी समस्या कहें, उन लोगों से अपने अनुभव को बाँटे। यह बच्चों के साथ आपके रिश्ते की डोर को मजबूत करने के लिए ये बेहद ज़रूरी है।

10. तलाक़ लेने के बाद भी बच्चों से जुड़ें । Meet your children after divorce


जब दो लोगों के रिश्ते टूटते है, तो इससे सबसे ज़्यादा प्रभावित बच्चे होते है अक्सर बच्चे की कस्टडी माँ को मिलती है, ऐसे में यदि आप एक अच्छे पिता बनकर रहना चाहते है तो आप उनके साथ समय व्यतीत कर सकते है।आप उनसे फोन के माध्यम से भी जुड़ सकते है।
देश और मध्यप्रदेश की बड़ी खबरें MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week