NPS: 3 साल बाद 25% निकाल सकते हैं, 5 लाख कर्मचारियों को फायदा | EMPLOYEE NEWS

03 May 2018

MP NEWS DESK | राज्य सरकार की सेवा में 1 जनवरी 2005 के बाद आए कर्मचारी तीन साल की नौकरी होने पर नेशनल पेंशन स्कीम (NATIONAL PENSION SCHEME) में INVEST हुई राशि का 25 फीसदी निकाल सकेंगे। इस दायरे में शासकीय सेवक, अध्यापक संवर्ग में शामिल शिक्षक, पंचायत सचिव एवं अन्य कर्मचारी आएंगे। सरकार द्वारा दी गई इस सुविधा का लाभ प्रदेश के करीब 5 लाख कर्मचारियों को मिलेगा। 13 साल से इन कर्मचारियों को इसका फायदा नहीं मिल पा रहा था। इस बारे में बुधवार को वित्त विभाग के प्रमुख सचिव पंकज अग्रवाल ने आदेश जारी कर दिए हैं।

इसलिए कर्मचारियों के लिए फायदेमंद है NPS
एनपीएस में कर्मचारी के वेतन से हर महीने 10 प्रतिशत राशि काटी जाती है, इतना ही अंश राज्य सरकार का होता है। इस राशि का सरकार इन्वेस्टमेंट कर कर्मचारियों को लाभ देती है। प्रदेश में फिलहाल एनपीएस के दायरे में डायरेक्टर पेंशन के अंतर्गत 1 लाख 75 हजार, लोक शिक्षण के 1 लाख 73 हजार और आदिम जाति कल्याण के 48 हजार कर्मचारी समेत अन्य विभागों के कर्मचारी भी हंै। ये सभी कर्मचारी बच्चों की शादी, मकान बनाने और गंभीर बीमारी होने की स्थिति में उचित कारण बताने पर जमा हुई राशि में से 25 फीसदी का आहरण कर सकेंगे। पेंशन डायरेक्टर नितिन नांदगांवकर ने बताया कि एनपीएस के दायरे में आने वाले कर्मचारी तीन साल की सेवा पूरी होने पर 25 फीसदी राशि का आहरण कर सकेंगे।

आखिर क्या है एनपीएस
नेशनल पेंशन स्कीम भारत सरकार द्वारा लायी गई एक स्कीम है जिसको पीएफआऱडीए आठ सहयोगी एजेंसियों के द्वारा संचालित करता है। इस स्कीम में कोई भी व्यक्ति 60 साल तक पैसे जमा कर सकता है जिसके द्वारा वो रिटायरमेंट के बाद पेंशन पा सकता है। यह स्कीम उन लोगो के लिए काफी मददगार साबित होती है जिनको रिटायरमेंट के बाद पेंशन का लाभ नहीं मिलता है।

कैसे खुलता है NPS में ACCOUNT
एनपीएस में 18 साल से लेकर के 60 साल तक का कोई भी व्यक्ति अकाउंट खोल सकता है। एनपीएस में दो प्रकार के अकाउंट खोलने की सुविधा है।

टियर I अकांउट
इस अकांउट में जमा किये गए पैसे को आप निकाल नहीं सकते है। इस प्रकार के अकाउंट में आप केवल अपनी सुविधानुसार पैसे जमा कर सकते हैं। इस अकाउंट को 500 रूपए में खोला जा सकता है और साल भर में 6 हजार या इससे अधिक रूपए जमा किए जा सकते हैं।

टियर II अकाउंट
यह अकाउंट तभी खोला जा सकता है जब आपका टियर I अकाउंट खुला हो। इस अकाउंट से पैसा अपनी जरूरत के हिसाब से कभी भी निकाला जा सकता है। टियर II अकाउंट को मात्र 250 रूपए में खोला जा सकता है और एक साल में दो हजार या इससे अधिक रूपए जमा किए जा सकते हैं। दोनों अकाउंट में पैसे जमा करने की कोई ऊपरी समय सीमा नहीं है।

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Advertisement

Popular News This Week