घर बैठे बदलें अपना बोर्डिंग स्टेशन | HOW TO CHANGE BOARDING STATION IN TRANI

TECH NEWS | इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने नई सर्विस शुरू की है। रेलवे की इस सर्विस में यात्री TICKET बुक होने के बाद भी अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल सकता है। आप घर बैठे अपने COMPUTER, LAPTOP या MOBILE के जरिए यह आसानी से कर सकते हैं। अगर आप भी अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आईआरसीटीसी की WEBSITE या APP पर जाना होगा। बोर्डिंग को ट्रेन के पहले स्टेशन से चलने के 24 घंटे पहले चेंज किया जा सकता है। 

इस तरह के यात्री नहीं बदल पाएंगे बोर्डिंग स्टेशन
आपको बता दें कि आईआरसीटीसी की तरफ से यह सर्विस केवल उन्हीं यात्रियों को मिल सकेगी, जिन्होंने ऑनलाइन टिकट बुक कराया है। यानी टिकट काउंटर या एजेंट से टिकट लेने वाले इस सुविधा का फायदा नहीं उठा सकेंगे।
इसके अलावा ऐसे यात्रियों को भी बोर्डिंग बदलने की सुविधा नहीं मिलेगी जिन्होंने टिकट बुकिंग के समय 'विकल्प' का चयन किया है। रेलवे की तरफ से विकल्प की शुरुआत ऐसे यात्रियों के लिए की गई थी जो ट्रेन में सीट नहीं मिल पाने की स्थिति में दूसरी ट्रेन से यात्रा के लिए तैयार रहते हैं।

यह भी ध्यान रखें
अगर आप एक बार ऑनलाइन बोर्डिंग स्टेशन बदल देते हैं तो आपको पहले बोर्डिंग स्टेशन पर ट्रेन में सवार होने की अनुमति नहीं मिलेगी। यानी आप पहले के स्टेशन से ट्रेन में सवार नहीं हो सकेंगे। अगर आप बोर्डिंग स्टेशन बदलने के बाद आपने पहले स्टेशन से ट्रेन पकड़ी तो आपको दोनों स्टेशन के बीच का किराया और फाइन देना होगा।

एक ही बार होगा बदलाव
आईआरसीटीसी के नए नियमों के अनुसार बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव एक ही बार किया जा सकता है। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि टिकट बुक करने के तुरंत बाद आपको यह सुविधा नहीं मिलेगी।

ऐसे बदले अपना बोर्डिंग स्टेशन
सबसे पहले यात्री अपने IRCTC अकाउंट को लॉगइन करें। 
इसके आद आप 'बुकिंग टिकट हिस्ट्री' सेक्शन पर क्लिक करें। 
अब आपने जिस ट्रेन में टिकट बुक कराया है उसे सलेक्ट करें और 'चेंज बोर्डिंग प्वाइंट' पर क्लिक करें। 
यहां यह ध्यान रखें कि आपको बोर्डिंग प्वाइंट ऑप्शन नए वेबपेज पर दिखाई देगा।
इसके बाद ड्रॉप डाउन करके आपको नया बोर्डिंग स्टेशन सलेक्ट करना होगा और ओके पर क्लिक कर दें। बस हो गया। 
IRCTC की बेवसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें
IRCTC Rail Connect MOBILE APP DOWNLOAD/INSTALL/OEPN करने के लिए यहां क्लिक करें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !