पंक्चर वाले की बेटी गणित की टॉपर

14 May 2018

मध्य प्रदेश के कटनी जिले का एक छोटा सा कस्बा करकेली। यहां बस स्टैंड के बाहर पंक्चर की दुकान लगाने वाले मोहम्मद मुश्ताक की बेटी शाहजहां खातून ने बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में टॉप किया है। शाहजहां को 500 अंकों में से 476 अंक हासिल हुए। गणित संकाय की मेरिट सूची में उनका 20वां स्थान हैं। बात सिर्फ उनकी टॉप रैंकिंग की नहीं, वह कितनी कठिन परिस्थितियों में अपने लक्ष्य को हासिल कर पाए हैं, यह ज्यादा गौरतलब है।

प्रदेश में दसवीं और बारहवीं के परीक्षा परिणाम में टॉप टेन में जगह बनाने वाले उमरिया जिले के पांच छात्रों में 12वी की छात्रा शाहजहां खातून पेशे से टायरों का पंक्चर बनाकर जीवनयापन कर रहे मोहम्मद मुश्ताक की छोटी बेटी हैं। शाहजहां ने गांव के ही सरकारी स्कूल में गणित विषय के साथ इतिहास रच दिया है। मुश्ताक भले ही पंक्चर बनाकर अपने परिवार का पेट पाल रहे हो, लेकिन उन्होंने अपनी बेटियों के सपनों को पूरा करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। 

यही वजह है कि उनकी बड़ी बेटी नूरजहां भी जिले की टॉपर रही है, जबकि बड़ा बेटा इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा है। शाहजहां को भी अपने बड़ी बहन और भाई की प्रेरणा व बापू के प्यार ने आज इस मुकाम तक पंहुचा दिया, जहां पहुंचना हर लड़की का सपना होता है।

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week