खबर का असर: अब परेशानी नहीं होंगे बेरोजगार, MPPEB में आई-स्कैनर को मंजूरी | MP NEWS

भोपाल। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) द्वारा आयोजित भर्ती एवं एडमिशन एंट्रेंस परीक्षाओं में अब उम्मीदवारों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। आधार वेरिफिकेशन के समय यदि उनके अंगूठे के निशान से मिलान नहीं हुआ तो आई-स्कैनर भी उपलब्ध रहेगा। पीईबी के संचालक मंडल ने इसकी मंजूरी दे दी है। बता दें कि यह मामला भोपालसमाचार.कॉम ने उठाया था। पटवारी भर्ती परीक्षा के समय भोपालसमाचार.कॉम ने यह प्रमाणित कर दिया था कि सर्दियों में कई लोगों की स्किन इंप्रेशन बदल जाते हैं और ऐसी स्थिति में वेरिफिकेशन नहीं हो सकता। तत्समय व्यापमं के अधिकारियों ने भोपाल समाचार के फिंगरप्रिंट वाले दावे को खारिज कर दिया था और कहा था कि फिंगर प्रिंट मैच कराने का ही नियम है। इसका कोई विकल्प नहीं होगा। बाद में हाईकोर्ट ने पीईबी को लताड़ लगाई और अंतत: भोपाल समाचार का दावा सही साबित हुआ। 

पीईबी के अधिकारियों के मुताबिक यह सुविधा 13 मई को होने वाली एएनएम ट्रेनिंग सिलेक्शन टेस्ट से उपलब्ध हो जाएगी। आई-स्कैनर की सुविधा उपलब्ध होने से न सिर्फ मेडिकल प्राॅब्लम से जूझने वाले उम्मीदवारों को लाभ होगा। इसके अलावा जिनके थंब इंप्रेशन का मिलान मौसम में आए बदलाव के कारण नहीं हो पाता, उन्हें भी आसानी होगी। अधिकारियों ने बताया कि कुछ उम्मीदवार थंब में तरल पदार्थ का उपयोग करते हैं। ऐसे में उम्मीदवारों को जानकारी दिए बिना आई-स्कैनर से भी रेंडमली सत्यापन कर सकेंगे।

सत्यापन में आसानी होगी
पीईबी प्रवक्ता डॉक्टर आलोक वर्मा ने बताया कि संचालक मंडल ने सभी सेंटरों पर बॉयोमेट्रिक के अलावा आई-स्कैनर लगाने की मंजूरी दे दी है। मई में होने वाली एएनएम ट्रेनिंग सिलेक्शन टेस्ट में यह सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी है। इससे सत्यापन की प्रक्रिया में आसानी होगी।

ये हैं वो प्रमुख खबरें जिनमें भोपालसमाचार.कॉम फिंगर प्रिंट का मुद्दा उठाया

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !