CBSE 10th RESULT DATE 2018, सभी तैयारियां पूरी | EDUCATION NEWS

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं कक्षा के एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. सूत्रों के मुताबिक सीबीएसई ने रिजल्ट की तैयारी पूरी कर ली है. रिजल्ट मई महीने के आखिरी हफ्ते में आ सकता है. फिलहाल अभी आधिकारिक तौर पर बोर्ड ने कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है. बता दें, सीबीएसई बोर्ड के 10वीं कक्षा की परीक्षा में इस साल 16.88 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. बोर्ड की परीक्षा में कुल 28 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. वहीं जिन स्टूडेंट्स ने ये एग्जाम दिए थे वो बोर्ड की साइट से रिजल्ट चेक कर सकेंगे.

4 हजार से ज्यादा केंद्रों पर कराए गए थे एग्जाम
सीबीएससी ने 10वीं कक्षा के एग्जाम भारत में 4,453 और देश से बाहर 78 केंद्रों पर आयोजित कराए थे. इसी तरह 12वीं की एग्जाम भारत में 4,138 और विदेशों में 71 केंद्रों पर आयोजित करने की तैयारी है.
ऐसे करें रिजल्ट चेक
सबसे पहले आधिकारिक www.cbse.nic.in., www.cbseresults.nic.in पर जाएं.- रिजल्ट संबंधित लिंक पर क्लिक करें.
अपना रोल नंबर डालें.
रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा.
प्रिंटआउट लेना न भूलें.

पासिंग क्राइटेरिया
10वीं के स्टूडेंट्स को पास होने के लिए 20 अंक के इंटरनल और 80 अंक की बोर्ड परीक्षा में मिलाकर 33 फीसदी अंक हासिल करने होंगे. तभी वह 10वीं कक्षा में पास माना जाएगा.

10वीं CBSE पेपर लीक: पेपर दोबारा न कराने पर दिल्ली HC ने उठाए सवाल
आपको बता दें, 12वीं के अर्थशास्त्र और 10वीं कक्षा के गणित विषय के पेपर लीक हुए थे, जिसके बाद सीबीएसई ने केवल अर्थशास्त्र का पेपर दोबारा करने का निर्णय लिया है. अर्थशास्त्र का पेपर 25 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा. लेकिन 10वीं कक्षा के गणित का पेपर की तारीख ऐलान नहीं किया गया.
बता दें, सीबीएसई पेपर लीक मामले में सुनवाई करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट ने 10वीं के गणित का पेपर दोबारा न कराए जाने के सीबीएसई के फैसले पर सवाल उठाए हैं. साथ ही हाईकोर्ट ने 10वीं के गणित का पेपर दोबारा न कराए जाने को लेकर सीबीएसई से दस्तावेज भी मांगे हैं

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !