ये हैं भारत में भरोसेमंद ब्रांड: BRAND TRUST REPORT 2018 | BUSINESS NEWS

नई दिल्ली। ब्रैंड ट्रस्ट रिपोर्ट 2018 आ गई है। भारत में सबसे भरोसेमंद ब्रांड की रिसर्च अब सबके सामने है। इस बार की रिपोर्ट में कोई आगे बढ़ा तो कोई पीछे लुढ़क गया परंतु तीन विदेशी कंपनियों पर भारतीय ग्राहकों को भरोसा बरकरार है। भारतीय बाजार के ये तीन दिग्गज हैं, SAMSUNG, SONY और LG। खुशी की बात यह है कि पहली बार एक भारतीय कंपनी टॉप 5 में जगह बना पाई है और उसका नाम है TATA. 

दक्षिण कोरियाई उपभोक्ता ड्यूरेबल्स फर्म सैमसंग देश में सबसे विश्वसनीय ब्रांड है, इसके बाद सोनी और एलजी का स्थान रहा है। वहीं, टाटा ग्रुप भारत की पहली ऐसी कंपनी है जो इस सूची में टॉप 5 स्थान में बनी हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक टाटा चौथे स्थान पर मौजूद है। ब्रैंड ट्रस्ट रिपोर्ट 2018 के अनुसार शीर्ष तीन ब्रांड्स पिछले साल की तरह समान स्थान पर बरकरार हैं। वहीं, टाटा एक स्थान ऊपर आ गया है। पाचंवे स्थान पर अमेरिका की कंपनी APPLE मौजूद है, जो कि बीते वर्ष चौथे स्थान पर थी। पीसी निर्माता कंपनी DEL इस बार दो स्थान ऊपर आकर छठे स्थान पर मौजूद है। वहीं, HONDA इसी सूची में सातवें स्थान पर बनी हुई है।

स्पोर्ट्सवीयर बनाने वाली दिग्गज कंपनी NIKE 29वें स्थान से कूदकर सीथे 8वें स्थान पर आ गई है। इसके बाद पीसी निर्माता ब्रैंड HEWLETT PACKARD (HP) नौवें और MARUTI SUZUKI 10वें स्थान पर मौजूद है। चीन की मोबाइल निर्माता कंपनी OPPO 2017 में 29वें स्थान पर थी,  जो कि 2018 में 11वें स्थान पर आ गई है। PUMA 32वें स्थान से कूदकर 2018 में 12 रैंक पर आ गई है। ऑटोमोबाइल क्षेत्र की लग्जरी कार निर्माता कंपनी BMW इस सूची में 15वें स्थान पर मौजूद है। वहीं, GOOGLE पहली बार सबसे ज्यादा भरोसेमंद ब्रैंड्स की सूची में 20वें स्थान पर आ गई है। बता दें पिछले 40 वर्षों से यह 18वें स्थान पर मौजूद थी।
16 शहरों में TRA रिसर्च द्वारा किए गए सर्वेक्षण में 2,450 से अधिक उत्तरदाताओं ने भाग लिया और इसके निष्कर्षों को द ब्रैंड ट्रस्ट रिपोर्ट 2018 में तैयार किया गया है। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !