ग्वालियर-चंबल के 5 जिलों में फिर इंटरनेट बंद, SDM ने कहा बाजार भी बंद करो | MP NEWS

Saturday, April 14, 2018

भोपाल। ग्वालियर-चंबल संभाग में इंटरनेट की हालत बिजली से भी खराब हो गई है। बिजली आ रही है लेकिन इंटरनेट आए दिन बंद कर दिया जा रहा है। एक कमजोर प्रशासनिक सिस्टम के कारण 5 जिलों के नागरिक परेशान हो रहे हैं। इनमें से शिवपुरी ओर दतिया जो जिले तो ऐसे हैं जहां साम्प्रदायिक हिंसा के नाम पर किसी का नाखून तक नहीं काटा गया। सबकुछ शांति और सौहार्दपूर्ण चल रहा है बावजूद इसके इंटरनेट बंद किया जा रहा है। पूरे ग्वालियर-चंबल संभाग में रैली आैर जुलूसों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया दिया गया है। 

आंबेडकर की प्रतिमाआें के आसपास सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं। अंचल में धारा 144 लागू होने से किसी भी सार्वजनिक स्थल पर पुष्पांजलि के लिए प्रतिमा तक एक साथ सिर्फ दो लोग ही जा सकेंगे। राजनीतिक आैर सामाजिक संगठनों ने भी प्रशासन के निर्देशों का पालन करने की बात कही है। किसी भी तरह की अफवाह आैर उसके दुष्परिणाम से बचने के लिए प्रशासन ने ग्वालियर, भिंड, मुरैना सहित सभी जिलों में इंटरनेट सेवा बंद करा दी है। जो शनिवार शाम तक ही बहाल होगी।

शनिवार शाम छह बजे तक बंद रहेंगी इंटरनेट सर्विस
ग्वालियर में रात 8 बजे से इंटरनेट सेवा बंद हो गई जो शनिवार शाम 6 बजे तक बंद रहेगी। शनिवार को शहर में दुकानों आैर कारोबार के साथ यात्री बस, टेंपो जैसी परिवहन सेवाआें पर कोई असर होगा या नहीं, स्थिति स्पष्ट नहीं है। जबकि भिंड आैर मुरैना में इन्हें बंद रखने का निर्णय लिया है। सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम किए गए हैं। भिंड में शाम 5 बजे से इंटरनेट बंद हो गया। व्यापारियों ने स्वेच्छा से बाजार बंद रखने के लिए कहा है। बसें और टेंपो बंद रहेंगे। धारा 144 जिले में लागू है। 900 जवान सुरक्षा में तैनात रहेंगे। भिंड शहर में बीएसएफ और मेहगांव, गोहद, लहार में आरएएफ को तैनात किया गया है। मुरैना में भी इंटरनेट शाम पांच बजे बंद हो गया। यहां शनिवार को दोपहर 1 बजे तक यात्री बसें-टेंपों बंद रहेंगे।

SDM ने कहा बाजार बंद करो
एसडीएम ने बैठक में व्यापारियों पर शनिवार की दोपहर एक बजे तक बाजार बंद रखने के लिए कहा। बैठक में तो व्यापारियों ने कुछ नहीं कहा लेकिन बाहर आकर इसका विरोध कर दिया। इसके बाद कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार ने इस मामले में हस्तक्षेप कर बाजार खुले रखने के लिए कहा। यहां 1500 जवान सुरक्षा में लगाए गए हैं। दतिया आैर शिवपुरी में भी रात आठ बजे इंटरनेट सेवा ठप हो गई। यहां भी शनिवार को बस-टेंपो सेवा भी बंद रहेगी।

प्रतिमा स्थल पर पुष्पांजलि के लिए एकसाथ दाे लोग जा सकेंगे
मुरैना में भी इंटरनेट शाम पांच बजे बंद हो गया। यहां शनिवार को दोपहर 1 बजे तक यात्री बसें-टेंपो बंद रहेंगे। एसडीएम ने बैठक में व्यापारियों पर शनिवार की दोपहर एक बजे तक बाजार बंद रखने के लिए कहा। बैठक में तो व्यापारियों ने कुछ नहीं कहा लेकिन बाहर आकर इसका विरोध कर दिया। इसके बाद कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार ने इस मामले में हस्तक्षेप कर बाजार खुले रखने के लिए कहा। यहां 1500 जवान सुरक्षा में लगाए गए हैं। दतिया आैर शिवपुरी में भी रात आठ बजे इंटरनेट सेवा ठप हो गई। यहां भी शनिवार को बस-टेंपो सेवा भी बंद रहेगी।

सभी कंपनियों की ब्रॉडबैंड सेवा चालू रहेगी
एडीएम ग्वालियर शिवराज वर्मा ने बताया कि सिर्फ मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद की गई है। जबकि ब्रॉडबैंड सेवा चालू है, ताकि बैकिंग, बाजार और सरकारी कामकाज प्रभावित न हो। न जुलूस निकालेंगे न रैली, सार्वजनिक कार्यक्रम भी नहीं होंगे प्रतिमा पर फूल माला चढ़ाने सिर्फ दो-दो लोग ही जा सकेंगे।

डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती पर शनिवार को शहर में भारत बंद जैसी सख्त सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। इस दिन न कोई संगठन या व्यक्ति कोई रैली-जुलूस निकाल सकेगा और न 4 से ज्यादा लोग एक साथ कहीं आ-जा सकेंगे। जिन्हें डॉ. आंबेडकर को पुष्पांजलि देनी होगी, उन्हें भी अधिकतम 4 की संख्या में फूल-माला चढ़ाने की अनुमति मिलेगी। थाटीपुर के जीवाजी नगर तिराहे और फूलबाग के आंबेडकर पार्क पर टेंट लगाए जाएंगे। 

जिनमें शांति समिति के सदस्य सुबह से शाम तक बैठेंगे। जिला एवं पुलिस प्रशासन को माहौल बिगाड़ने के लिए सक्रिय कुछ लोगों की गुप्त जानकारी मिली है। ऐसे लोग व क्षेत्रों की निगरानी दो दिन पहले से शुरू करा दी गई है। प्रशासन ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 4 एडीएम, 10 एसडीएम और 20 कार्यपालिक दंडाधिकारियों को क्षेत्र में तैनात किया है। साथ ही 80 मोबाइल वैन शहर के हर क्षेत्र में सक्रिय रहेंगी। शहर में 4 ड्रोन कैमरों से भी निगाह रखी जाएगी। हर मोबाइल टीम के साथ वीडियोग्राफर व कैमरामैन रहेगा।

प्रतिमाआें पर सुरक्षा के इंतजाम:
पुलिस ने आंबेडकर प्रतिमा के आसपास सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए हैं। पुलिस ने हुरावली, खुरैरी, डीडी नगर, पंचशील नगर गोला का मंदिर, शील नगर बहोड़पुर, फूटी कॉलोनी सिरौल, अजाक्स कार्यालय दर्पण कॉलोनी, हरिजन बस्ती थाटीपुर, टकसाल कंपू, जिनावली, रायरु पुरानी छावनी, महाराजपुरा में स्थापित आंबेडकर प्रतिमाओं पर सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं।

सुबह 5.45 बजे से पोजीशन ले लेगा फोर्स
10 अप्रैल शांतिपूर्ण निकलने के बाद पुलिस की बड़ी चुनौती आंबेडकर जयंती के लिए पुलिस अफसरों ने रणनीति तैयार कर ली है। शुक्रवार को हर एक पुलिसकर्मी को उसका पॉइंट बता दिया गया। शुक्रवार शाम से इनकी तैनाती शुरू कर दी गई। शनिवार सुबह 5.45 बजे से ही फोर्स पोजीशन ले लेगा। शहर में 150 संवेदनशील पॉइंट पर फिक्स पिकेट(5-5 पुलिसकर्मी) के साथ क्यूआरटी(क्विक रिस्पांस फोर्स) और आरएएफ(रेपिड एक्शन फोर्स) की टीम तैनात रहेगी।

पुलिस ने निकाला शहर में निकाला फ्लैग मार्च: 
शुक्रवार शाम को 80 गाड़ियों के काफिले के साथ पुलिस ने शहर में फ्लैग मार्च निकाला। शाम 4 बजे सिटी सेंटर स्थित विवेकानंद पार्क के पास शहर के हर थाने से फोर्स पहुंचा। 80 गाड़ियों इकट्ठी हुई। आईजी, डीआईजी और एसपी के नेतृत्व में फ्लैग मार्च शुरू हुआ। इससे पहले एसपी ऑफिस में अधिकारियों की बैठक हुई।

ड्रोन कैमरे से होगी निगरानी
150 संवेदनशील पॉइंट के अलावा 100 पॉइंट और रहेंगे जिन पर फिक्स पिकेट लगाए जाएंगे
शहर में कुल 2500 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।
100 मोबाइल वैन शहर में लगातार गश्त करेंगी, हर वैन में डाई ग्रेनेड, आंसू गैस भी रहेंगी। 60 गाड़ियां अलग से चलेंगी।
शहर में 4 ड्रोन कैमरा, 625 सरकारी सीसीटीवी कैमरा और 500 निजी कैमरों से निगरानी रखी जाएगी
13 पुलिस पार्टी रिजर्व रहेंगी, जिन्हें जरुरत पड़ने पर कहीं भी भेजा जाएगा।
धारा 144 का उल्लंघन करने वालों की गिरफ्तारी के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में 11 पार्टी रिजर्व की गई हैं।
300 पुलिसकर्मियों का काफिला आरएएफ इंटरवेंशन व्हीकल के साथ सुबह 5 बजे से रात तक शहर में गश्त करेगा।

सुरक्षा कारणों से इन पर लगाया गया प्रतिबंध
रैली-जुलूस, कार्यक्रम :हर साल थाटीपुर व शहर के अन्य क्षेत्रों से रैली या जुलूस के रूप में लोग फूलबाग स्थित आंबेडकर पार्क पहुंचते थे। लेकिन इस साल किसी भी संगठन को अनुमति नहीं दी गई है।साथ ही धारा 144 लागू होने के कारण कॉलोनी, मोहल्लों में भी किसी कार्यक्रम की अनुमति नहीं दी है। 

लेंटर्न :सरकार ने चायनीज पटाखे पहले से ही बैन कर रखे हैं। लेकिन 14 अप्रैल को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के ताैर पर लेंटर्न का विक्रय सख्ती से बैन करने के निर्देश जारी किए हैं। 

इंटरनेट :शरारती तत्व किसी प्रकार की हिंसा या घटना की प्लानिंग न कर सके और उसे प्रचारित नहीं कर पाए इसलिए शुक्रवार रात 8 बजे से शनिवार को शाम 6 बजे तक इंटरनेट सेवा बंद रहेगी।

अब 25 को भारत बंद की अपील, कलेक्टर बोले-सिर्फ अफवाह
सोशल साइट्स पर अब 25 अप्रैल को भारत बंद का प्रचार किया जा रहा है। इसका कारण राम मंदिर निर्माण कराने का संकल्प लेना बताया जा रहा है। कलेक्टर राहुल जैन का कहना है कि हमारे पास भी ऐसी पोस्ट की जानकारी आई थी। यह सिर्फ अफवाह है। लोग इस पर ध्यान नहीं दें। कलेक्टर राहुल जैन ने कहा कि डॉ. भीमराव आंबेडकर जयंती पर जिलेभर में सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए हैं। हर क्षेत्र पर टीमें तैनात की गई हैं, जो कि पूरी तरह से माहौल व लोगों पर निगाह रखे हैं।

सार्वजनिक स्थल पर कार्यक्रम नहीं
आंबडेकर जयंती पर शनिवार को आरक्षित वर्ग से जुडे संगठन व दल कोई रैली या जुलूस नहीं निकालेंगे। वहीं संगठनों द्वारा सार्वजनिक स्थल पर कोई कार्यक्रम भी आयोजित नहीं किया जाएगा। आरक्षित वर्ग के कर्मचारियों के संगठन अजाक्स ने थाटीपुर स्थित दफ्तर पर ही पुष्पांजलि सभा रखी है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week