MPPEB का नया तुर्रा: BBA को डिग्री ही नहीं मानता | MP NEWS

30 March 2018

भोपाल। व्यवसायिक परीक्षा मंडल का नाम बदलकर भले ही प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड रख दिया गया हो परंतु इसमें पदस्थ अधिकारियों का ढर्रा मप्र सड़क परिवहन निगम जैसा ही है, अपने संस्थान को बदनाम और चौपट करने वाला। हाल ही में जारी भर्ती विज्ञापन (जिसका कोई क्रमांक ही नहीं है) में राज्य सहकारी विपणन संघ मर्यादित के विभिन्न रिक्त पदों के लिए मैनेजमेंट की डिग्री वालों से आवेदन मांगे गए हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि इन पदों हेतु केवल वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने BA, BE या B.Com के बाद MBA किया हो। यदि किसी उम्मीदवार ने BBA के बाद MBA किया है तो आवेदन के योग्य ही नहीं रह जाता। 

कोई प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के भाग्यविधाताओं को समझाए कि बीबीए के बाद एमबीए करने वाला उम्मीदवार बीए, बीई या बीकॉम के बाद एमबीए करने वाले से ज्यादा योग्य माना जाता है। जो छात्र 12वीं के बाद ही तय कर लेता है कि उसे प्रबंधन में जाना है, निश्चित रूप से वो ज्यादा समझदार है। बजाए ग्रेजुएशन तक यहां वहां भटकने वाले उम्मीदवार के लेकिन पीईबी ने बीबीए वालों के लिए कोई विकल्प ही नहीं दिया। शायद वो बीबीए को डिग्री ही नहीं मानते। अब पीईबी के अधिकारी किसी भी यूनिवर्सिटी से ज्यादा बड़े हो गए हैं। 

पढ़िए एक पीड़ित का ईमेल जो भोपालसमाचार.कॉम को भेजा गया: 
आदरणीय सर, मध्य प्रदेश राज्य सहकारी विपणन संघ मर्यादित भोपाल में विभिन्न पदों हेतु भर्ती विज्ञापन दिनांक 26-03-2018 को पी.ई.बी. द्धारा जारी किया गया है जिसमें पोस्ट कोड 01 उप प्रबंधक हेतु योग्यता, 1-कला, विज्ञान, वाणिज्य संकाय में न्यूनतम 55 प्रतिशत प्राप्तांक से स्नातक उत्तीर्ण तथा वित्त/विपणन /मानव संसाधन में एमबीए अथवा पोस्ट ग्रेजुऐट डिप्लोमा इन मैनेजमेन्ट मांगा गया है। 
02- किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कंप्यूटर निपुणता प्रमाणपत्र मांगा गया है। 

सर मैनें अपना ग्रेजुएशन बीबीए.तथा पोस्टे ग्रेजुएशन एमबीए (वित्त) से किया है। 
जब हम एपी. ऑनलाइन के द्धारा फाम भरने जाते हैं तो हमें बीबीए डिग्री सेलेक्ट करने का विकल्पए नहीं मिलता जबकि निम्नालखित डिग्रियों का विकल्प उपलब्ध है- 
1-bachelor of arts[BA]
2-bachelor of science [Bsc]
3-bachelor of science [agriculture]
4-bachelor of commerce [bcom]
5-bachelor of  computer application [bca]
6-be/b.btech
7-b.e./b.btech [agriculture]
8-bachelor of laws 

बीबीए डिग्री का विकल्प मौजूद न होने के कारण मैं फार्म भरने से वंचित हो जा रहा हूँ और मेरी तरह योग्यता रखने वाले हजारों अभ्यर्थी फार्म भरने से वंचित रह जाऐंगें जहॉं बीए के साथ एमबीए वाले अभ्यर्थी फार्म भरने की योग्यता रखते हैं वहीं बीबीए के साथ एमबीए की योग्यता रखने वाले अभ्यर्थी फार्म नहीं भर पा रहे हैं। 

रूल बुक में वाणिज्य संकाय लिखा गया है जबकि वाणिज्य संकाय में सिर्फ बीकाम डिग्री का ही विकल्प दिया गया है। और इस भर्ती में शामिल विभिन्न पद जैसे- 
1- सहायक प्रबंधक 
2-लेखाधिकारी 
3-सहायक लेखाधिकारी 
4-क्षेत्र सहायक के पद हैं और इन सभी पोस्टों के लिए भी बीबीए डिग्री धारी अभ्यर्थी को अयोग्य माना गया है।

नाम-जिवेन्द्रो प्रताप सिंह 
शहर-भोपाल 

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->