मप्र बोर्ड परीक्षाओं के लिए दिशा-निर्देश | MP BOARD EXAM GUIDELINE

भोपाल। मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल ने मंगलवार को बोर्ड परीक्षाओं के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। इस बार 12वीं की परीक्षा 1 मार्च से शुरू होगी और 3 अप्रैल को समाप्त होगी। वहीं 10वीं की परीक्षा 5 मार्च से 31 मार्च को समाप्त हो जाएगी। परीक्षा का समय सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक रहेगा। साथ ही शारीरिक रूप से अक्षम विद्यार्थियों के लिए परीक्षा का समय दोपहर 1 से शाम 4 बजे तक होगा। बोर्ड परीक्षा को लेकर मंगलवार को माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने जिला कलेक्टरों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की, जिसमें बोर्ड परीक्षा से संबंधित दिशा-निर्देश जारी किए गए। इस वर्ष 12वीं में कुल पौने आठ लाख परीक्षाथी और 10वीं में करीब साढ़े 11 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। जहां 12वीं के लिए परीक्षा केंद्र 3,587 और 10वीं के लिए 3,893 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। मंडल ने बोर्ड परीक्षार्थियों से कहा है कि परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाए, जिससे आप आराम से परीक्षा दे सके।

बोर्ड परीक्षा के लिए जरूरी दिशा-निर्देश
परीक्षार्थयिों को आधा घंटा पहले यानि 8.30 बजे तक और 1 बजे वाली परीक्षा के लिए 12.30 बजे तक परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होना है।
छात्रों को परीक्षा कक्ष में प्रातः 8.45 तक प्रवेश देने का अधिकार होगा।
परीक्षा प्रारंभ होने के 15 मिनट बाद छात्र परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे।
प्रत्यके परीक्षार्थी अपना प्रवेश पत्र लेकर जाएं।
परीक्षा प्रारंभ होने के 10 मिनट पूर्व छात्रों को उत्तरपुस्तिका और 5 मिनट पूर्व प्रश्न-पत्र प्रदान किए जाएंगे।
परीक्षा केंद्र पर मोबाइल, कैलकुलेटर प्रतिबंधित है।
यदि परीक्षार्थी के पास कोई भी अनुचित साधन संबंधी कोई सामग्री पाई जाती है तो उसकी उत्तरपुस्तिका के साथ तत्काल जब्त की जाएगी।

नकल करते पाए जाने पर उत्तरपुस्तिका के मुख्य पृष्ठ पर नकल प्रकरण अंकित किया जाएगा और पृष्ठों पर लाल स्याही से क्रास भी किया जाएगा।
संवेदनशील परीक्षा केंद्रों की संख्या 349 एवं अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों की संख्या 472 है।
परीक्षार्थी अगर जूते, मोजे, टोपी व जैकेट पहनकर आते हैं तो उसकी चेंकिंग की जाएगी।
पठन-पाठन की चीजें परीक्षा केंद्र पर बने लोहे की पेटी में रखी जाएगी।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !